सोशल न्यूज | मेदिनीपुर में मना अंतर्राष्ट्रीय मासिक स्वास्थ्य दिवस

मेदिनीपुर : मेदिनीपुर सदर प्रखंड के चुआडांगा उच्च विद्यालय व इलाहिया उच्च मदरसा में अंतर्राष्ट्रीय मासिक धर्म स्वास्थ्य दिवस 2023 मनाया गया I महिलाओं की स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 28 मई को अंतर्राष्ट्रीय मासिक धर्म स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। चुआडांगा हाई स्कूल के कन्याश्री क्लब की पहल पर यह दिवस मनाया गया। क्लब की नोडल शिक्षिका चायना चार ने लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत चर्चा की।

कन्याश्री क्लब की छात्राओं को “महीने के ये पांच दिन” पर एक विशेष पुस्तिका सौंपी गई। “मासिक धर्म के दौरान उचित स्वच्छता इन दस नियमों का पालन करें” शीर्षक वाली एक हैंडबिल भी छात्राओं के बीच वितरित की गई। इस विषय पर “नारा लेखन” प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पूरे कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका सरोज मन्ना ने किया।

वहीं, इलाहिया हाई मदरसा ने भी कन्याश्री क्लब की पहल से यह दिवस मनाया। शिक्षिका सहिदा अख्तरी ने विशेष रूप से इस दिन के महत्व पर चर्चा की। प्रिंसिपल सिख नूर आलम, शिक्षक नरसिंह दास, शिक्षक दीपेश डे सहित अन्य उपस्थित थे। यहां भी स्वच्छता पर पर्चे बांटे गए और स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *