स्मिथ ने ऑस्कर अकादमी से दिया इस्तीफा

वाशिंगटन। पिछले सप्ताह ऑस्कर अकादमी पुरस्कारों के लिए आयोजित समारोह के दौरान मंच पर समारोह के प्रस्तुतकर्ता क्रिस रॉक को थप्पड़ जड़ने वाले हॉलीवड अभिनेता विल स्मिथ ने अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज से इस्तीफा दे दिया है। सीएनएन न्यूज चैनल ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक स्मिथ ने एक बयान में कहा, “मैं अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं और बोर्ड द्वारा उपयुक्त समझे जाने वाले किसी भी परिणाम को स्वीकार करूंगा।” उन्होंने कहा, “परिवर्तन में समय लगता है और मैं यह सुनिश्चित करने के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं कि मैं फिर कभी हिंसा को तर्क से आगे नहीं बढ़ने दूंगा।”

उल्लेखनीय है कि रविवार की रात के ऑस्कर पुरस्कार समारोह के दौरान चौंकाने वाला यह प्रकरण हुआ था। इसके बाद अकादमी ने बुधवार को घोषणा की था कि उसने स्मिथ के खिलाफ “अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू की।” अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के अध्यक्ष डेविड रुबिन ने कहा कि संगठन ने स्मिथ के इस्तीफे को प्राप्त किया है और उसे तत्काल स्वीकार कर लिया गया है,। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि हम अकादमी के मानकों के उल्लंघन के लिए स्मिथ के खिलाफ अपनी अनुशासनात्मक कार्यवाही के साथ आगे बढ़ना जारी रखेंगे।

संगठन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि अकादमी द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाइयों में निलंबन या निष्कासन के साथ-साथ “उपनियमों और आचरण के मानकों द्वारा अनुमत अन्य प्रतिबंध” शामिल हैं।इस्तीफा देने के बाद स्मिथ अब हर साल ऑस्कर के लिए नामांकित फिल्मों और प्रदर्शनों पर मतदान नहीं कर पाएंगे। उनका काम हालाँकि अभी भी भविष्य के ऑस्कर विचार और नामांकन के लिए योग्य होगा।इससे पहले स्मिथ ने क्रिस रॉक को थप्पड़ जड़ने के करीब 40 मिनट बाद सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने के बाद अपने स्वीकृति भाषण के दौरान अकादमी से माफी मांगी थी, लेकिन उस भाषण में उन्होंने रॉक से माफी नहीं मांगी। स्मिथ ने अगले दिन सोशल मीडिया के जरिए की रॉक से माफी मांगी थी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × three =