Skin Care : 35 की उम्र के बाद ढीली पड़ रही चेहरे की त्वचा? तो आजमाए ये 5 एक्सपर्ट टिप्स

Health Desk :  जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे आपके चेहरे पर फाइन लाइंस, झुर्रियां होने लगती हैं जिस कारण आपकी स्किन ढीली पड़ने लगती है। ये बदलाव अक्‍सर 35 की उम्र के बाद देखने को मिलता है। एक उम्र के बाद आपकी स्किन में लचक कम होने लगती है और इसलिए ढीली होने लगती है।

स्किन ढीली होने के कुछ कारण जैसे- डिहाइड्रेशन, धूम्रपान करना, प्रेग्नेंसी, शराब का अधिक सेवन करना, वजन कम होना और गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करना आदि है। हालांकि आप अपनी ढीली हुई स्किन को दोबारा टाइट करने के लिए और एजिंग के लक्षणों को डिले करने के लिए कुछ उपाय अपना सकती हैं।

1) एलोवेरा जेल :
स्किन को टाइट करने के लिए एलोवेरा जेल बेस्ट रेमेडी होती है। इसमें मैलिक एसिड होता है जो स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है। इसके लिए आपको एलोवेरा जेल लेना है और अपनी स्किन और नेक पर अप्लाई कर लें। अब इसे 20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर इसे धो लें। इसे हफ्ते में 3 से 4 बार करें। आप इसके साथ शहद और मेयोनीज का प्रयोग भी कर सकते है। इस पेस्ट को भी चेहरे पर 20 मिनट तक लगे रहने दें।

2) ग्राउंड कॉफी और नारियल का तेल :
कॉफी में कैफ़ीन होता है जो आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ उसे सॉफ्ट और कठोर भी बनाता है। ग्राउंड कॉफी आपकी स्किन को एक्सफोलिएट भी करती है और इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एजिंग प्रोसेस को डिले करते हैं। इसके लिए आपको कॉफी, कोकोनट ऑयल, दालचीनी और ब्राउन शुगर को एक साथ मिला लेना है, अब इस मिक्सचर से अपनी स्किन को 5 मिनट तक एक्सफोलिएट करें और बाद में हल्के गर्म पानी से धो लें।

3) ऑयल मसाज :
ऑयल मसाज न केवल आपकी स्किन को टाइट करती है बल्कि उसे स्मूथ और क्लीयर भी बनाती है। आप मसाज करने के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग कर सकती हैं क्योंकि इसमें विटामिन ई और ए होता है। इसमें एंटी एजिंग गुण भी होते हैं। ऑलिव ऑयल को एक छोटे बर्तन में लीजिए और उससे 10 मिनट के लिए मसाज करें। अब एक साफ कपड़ा लें और उसे हल्के गर्म पानी में भिगो कर उससे चेहरे को पोंछ लें। आप नारियल के तेल या बादाम के तेल का भी प्रयोग कर सकती हैं।

4) खीरा :
रोजमेरी ऑयल और खीरा रोजमेरी ऑयल आपकी स्किन को टोन करने में और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। यह एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो एजिंग की प्रक्रिया को डिले करते है। पहले खीरे को छील लें। अब खीरे को ग्राइंड करके एक पेस्ट बना लें और उसमें रोजमेरी तेल मिक्स करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

5) एग व्हाइट और शहद :
एग व्हाइट में एल्ब्यूमिन प्रोटीन होता है जो आपकी स्किन को ढीला होने से बचाता है। यह आपकी स्किन सेल्स को रीबिल्ड करता है और आपकी स्किन के टेक्सचर को निखारता है। इसके लिए आपको एग व्हाइट और शहद को अच्छे से मिला लेना है और उसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे महीने में 3 बार अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *