श्याम मेटालिक्स ने 2025 तक कारोबार दोगुना करने का रखा लक्ष्य

  • बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान को बनाया ब्रांड अंबेसडर

Kolkata: पश्चिम बंगाल की अग्रणी स्टील कंपनी, श्याम मेटालिक्स ने अपने कारोबार का विस्तार करते हुए इसे 2025 तक दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान समय में कंपनी की उत्पादन क्षमता 5.71 मिलियन टन प्रति वर्ष है, जिसे 2025 तक 11.54 मिलियन टन करने का लक्ष्य रखा गया है। यह जानकारी सोमवार को कंपनी के संयुक्त प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल ने महानगर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी।

उन्होंने बताया कि कंपनी ने अपने उत्पादों के लिए प्रचार के लिए बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान को ब्रांड अंबासडर बनाया है। कंपनी ने एसईएल टीएमटी (SEL TMT) के नाम से अपने उत्पादों की बिक्री करती है और बहुत जल्द सलमान खान इसका प्रचार करते हुए दिखेंगे। उन्होंने कहा कि इससे कंपनी के उत्पादों के प्रति लोगों की विश्वसनीयता बढ़ेगी।

संजय अग्रवाल ने बताया कि कंपनी ने अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए 2025 तक 2960 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनायी है और इसमें से अब तक 736 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि कंपनी का वर्तमान समय में कुल कारोबार 6300 करोड़ रुपये का है, जो इन विस्तारीकरण की योजना के क्रियान्वयन के बाद दोगुना अर्थात् 12 हजार करोड़ रुपये पहुंच जायेगा।

संजय अग्रवाल ने बताया कि कंपनी की कुल तीन उत्पादन इकाई हैं, इनमें दो बंगाल में जामुरिया व मंगलपुर में स्थित हैं, जबकि तीसरा प्लांट ओडिशा के संबलपुर में है। कंपनी अपने इन तीनों यूनिटों की उत्पादन क्षमता बढ़ा रही है। उन्होंने बताया कि स्टील प्लांट की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के साथ ही श्याम मेटालिक्स अब एल्यूमिनियम फॉयल का उत्पादन करने जा रही है।

कंपनी द्वारा हावड़ा जिले के पाकुरिया में एल्यूमिनियम फॉयल रोलिंग मिल की स्थापना की जा रही है, जिसकी उत्पादन क्षमता 40 हजार मेट्रिक टन प्रति वर्ष होगी। उन्होने बताया कि अक्तूबर मध्य से यहां उत्पादन शुरू हो जायेग। इस एल्यूमिनियम फॉयल का उपयोग फार्मासिटिकल, आवासीय जरूरतों, एफएमसीजी, इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोटिव, डेयरी सहित अन्य सेक्टर में किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *