क्या राधा-कृष्ण की फोटो या प्रतिमा उपहार में नहीं देना चाहिए

वाराणसी। राधा-कृष्ण को प्यार का प्रतीक माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कभी भी नवविवाहित जोड़े को राधा-कृष्ण की मूर्ति उपहार के तौर पर नहीं देना चाहिए। क्योंकि राधा-कृष्ण का विवाह कभी नहीं हुआ था। वो बस कुछ अवधि तक ही साथ रहे थे। ऐसे में हिन्दू धर्म में इस चीज को शुभ और अशुभ दोनों ही माना जाता है। राधा-कृष्ण के बीच इतना अधिक प्रेम होने के बावजूद दोनों विवाह के बंधन में नहीं बांध पाएं थे। इसलिए नवविवाहित जोड़े को कभी राधा-कृष्ण की मूर्ति उपहार में नहीं देना चाहिए।

वैवाहिक जीवन में आएगी मिठास : ऐसे तो बेडरूम में भगवान की तस्वीर लगाना शुभ नहीं माना जाता है, लेकिन यदि राधा-कृष्ण की तस्वीर हो तो इसे बेडरूम में लगाया जा सकता है। क्योंकि राधा-कृष्ण को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। बेडरूम में इनकी तस्वीर लगाने से वैवाहिक जीवन में मिठास आती है। साथ ही पति-पत्नी के बीच तनाव कम होता है और आपस में प्यार और विश्वास बढ़ता है।

किस दिशा में लगाना चाहिए तस्वीर : अगर आप अपने बेडरूम में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगाना चाहते हैं तो आप उत्तर-पूर्व दिशा में लगा सकते हैं क्योंकि राधा-कृष्ण की मूर्ति लगाने के लिए ये दिशा शुभ मानी जाती है। अगर आपके रूम में अटैच बाथरूम है तो आप तस्वीर को बाथरूम के दीवार पर नहीं लगाएं।

साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जो तस्वीर लगा रहे हैं उसमें सिर्फ राधा-कृष्ण ही हो, साथ में गोपियों वाली तस्वीर को अपने बेडरूम में नहीं लगाएं। अगर आप राधा-कृष्ण के बचपन की फोटो को लगा रहें हैं तो आप उस तस्वीर को पूर्व दिशा में ही लगाएं।

राधा-कृष्ण की तस्वीर की जगह क्या दे सकते हैं : वैसे तो नव विवाहित जोड़ों के लिए कई तोहफे हो सकते हैं। लेकिन अगर आप भगवान की तस्वीर ही गिफ्ट करना चाहते हैं तो आप राधा-कृष्ण की मूर्ति की जगह शिव-पार्वती, विष्णु-लक्ष्मी की मूर्ति दे सकते हैं। कृष्ण और राधा को विष्णु और लक्ष्मी का अवतार ही माना गया है, इसलिए ये बहुत शुभ माना जाता है। साथ ही ये तस्वीर सुख-समृद्धि का प्रतीक भी मानी जाती है।

पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री

ज्योतिर्विद् वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *