शोपियां मुठभेड़: 4 लश्कर आतंकी ढ़ेर, 3 सैनिक शहीद

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में गुरुवार को सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के चार स्थानीय आतंकवादी मारे गये जबकि मुठभेड़ में शामिल होने आ रहे सेना के जवानों का वाहन दुर्घटनाग्रस्त होने से तीन सैनिक शहीद हो गये। अधिकारियों ने आज यहां यह जानकारी दी है। आज सुबह आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिलने पर सुरक्षा बलों के घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान शोपियां जिले में बादिगाम के जैनापोरा में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ शुरु हुई थी। पुलिस प्रवक्ता ने बताया,“जैसे ही सुरक्षा बलों ने संदिग्ध स्थान की घेराबंदी की वहां छिपे हुए आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी जिसके बाद मुठभेड़ शुरु हुई।

अभियान में बाद में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) भी शामिल हो गया। मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा के चार स्थानीय सक्रिय सदस्य मारे गए हैं।” उन्होंने बताया कि आतंकवादियों की पहचान आकिब फारूक थोकर, वसीम अहमद थोकर, दोनों निवासी हेफखुरी, ज़ैनापोरा, फारूक अहमद भट और शौकीन अहमद मीर दोनों शोपियां के सुगन निवासी के रूप में हुई है।
कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने कहा कि मुठभेड़ में मारे गए लोग पुलवामा के शोपियां और आसपास के इलाकों में सक्रिय थे।

कुमार ने कहा, “ वे बाहरी मजदूरों पर हमले सहित छह आतंकवादी अपराधों में शामिल थे। मारे गए आतंकवादी आकिब ठोकर शोपियां में 12 बोर राइफल छीनने में शामिल था। वह पठानकोट निवासी डीराज दत्त नाम के ड्राइवर और सुरिंदर सिंह और सोनू नाम के क्लीनर पर हमले में भी शामिल था। वे दोनों पठानकोट और नौपारा के निवासी है। हमले में वे घायल हो गए थे।” उन्होंने कहा, “पुलवामा के एजाज जैसे उनके सहयोगियों की तलाश जारी है और उन्हें जल्द ही ढ़ेर कर दिया जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला बारूद भी बरामद हुआ है।

इस बीच, शोपियां जिले के कनिपोरा गांव के पास बडीगाम में एक मुठभेड़ स्थल की ओर जा रहे वाहन के पलट जाने से सेना के तीन जवानों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। सड़क गिली होने के कारण चालक वाहन से नियंत्रण खो बैठा और वाहन फिसल गया। आठ घायल सैनिकों को शोपियां के जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां उनमें से दो को मृत घोषित कर दिया गया। इस हादसे में एक सिपाही को मामूली चोट आई थी और उसे जिला अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। श्रीनगर रक्षा बेस के प्रवक्ता ने बताया कि पांच अन्य घायल सैनिकों को श्रीनगर के 92 बेस अस्पताल लाया गया था। जहां तीसरे की मौत हुई है।

बेस अस्पताल में अभी चार सैनिकों का इलाज चल रहा है। रक्षा सूत्रों ने शहीद हुए तीन सैनिकों में से दो की पहचान राजस्थान के अलवर के हवलदार रामौतार और राजस्थान के दौसा के सिपाही पवन सिंह गुर्जर के रूप में की है।घायलों की पहचान उत्तर प्रदेश के मैनपुरी के सिपाही आशुतोष सिंह के रूप में हुई है। हरियाणा के भिवानी ओम, उत्तर प्रदेश मेरठ के सिपाही विपिन, तमिलनाडु मदुरै के गणेश वैरान और राजस्थान के सीकर के एनके देशराज गुर्जर केे रूप में हुई है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 + nineteen =