शिवराज लांच करेंगे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज दिन में प्रदेश की महिलाओं को लाड़ली बहना योजना की सौगात देंगे। यहां जंबूरी मैदान में लगभग एक लाख महिलाओं की उपस्थिति में योजना के आवेदन-पत्र भरने की प्रक्रिया का शुभारंभ किया जाएगा। आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान कार्यक्रम में स्वयं एक बहन का प्रपत्र भरवा कर उपस्थित बहनों को योजना की जानकारी भी देंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योजना के थीम सांग और लघु फिल्म को भी लांच करेंगे। साथ ही योजना के ब्रोशर का विमोचन भी होगा।

प्रदेश में महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार एवं परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की जा रही है। योजना में प्रदेश की मूल निवासी 23 से 60 वर्ष तक आयु की महिलाओं के खाते में प्रति माह 1000 रूपये अंतरित किये जायेंगे। योजना के लिये 15 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन भरे जायेंगे।

परीक्षण के बाद अंतिम सूची एक मई को जारी की जायेगी। अंतिम सूची पर आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 1 से 15 मई तक होगी। आपत्तियों का निराकरण 16 से 30 मई तक किया जायेगा। पात्र हितग्राहियों की अंतिम सूची 31 मई को जारी होगी। लाड़ली बहनों के खातों में 10 जून से राशि का अंतरण प्रारंभ होगा। प्रत्येक माह की 10 तारीख को लाड़ली बहनों के खाते में पैसे जमा होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *