शार्प शूटर और मोस्ट वांटेड वन्यजीव तस्कर लेकेन बसुमतारी गिरफ्तार  

अलीपुरद्वार। जलदापाड़ा वन्यजीव शाखा और अलीपुरद्वार जेल पुलिस ने संयुक्त अभियान में गैंडा शिकारियों के मुख्य सरगना व शार्प शूटर लेकेन बासुमतारी को गिरफ्तार किया है। जलदापाड़ा के अतिरिक्त वन्यजीव अधिकारी नबोज्योति डे ने गुरुवार को जलदापाड़ा में संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी है। लोकेन बसुमतारी को बुधवार दोपहर अलीपुरद्वार न्यायिक मजिस्ट्रेट तृतीय न्यायालय में पेश किया गया। वन विभाग का दावा है कि लेकेन बसुमतारी और उसके साथी 2010 से जलदापाड़ा नेशनल पार्क में तमाम गैंडों की हत्याओं में शामिल थे।

पिछली बार अप्रैल 2021 में जलदापाड़ा में एक गैंडा मारा गया था, वन विभाग को लेकेन बसुमतारी की सीधी संलिप्तता के सबूत मिले थे। जब लेकेन का एक राजदार पकड़ा गया तो एक गैंडे को मारने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली थ्री नॉट थ्री राइफल और उसके कब्जे से कई ताजा कारतूस बरामद हुए। हालाकिं लेकेन वसुमातारी उस दौरान गैंडे के सींग को काटने में कामयाब रही। जांच से पता चला कि 2010 के बाद से, लेकेन बसुमतारी और उसके सहयोगी राज्य के दो गैंडों के आवास गरुमारा और जलदापाड़ा में कई गैंडों की हत्या में शामिल थे।

इसके अलावा पड़ोसी राज्य असम में शिकारियों के उस समूह पर काजीरंगा और मानस राष्ट्रीय उद्यानों में कई गैंडों को मारने का आरोप है। वन विभाग ने पकड़े गए शिकारियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज किया है। आज एक पत्रकार वार्ता में नवज्योति डे ने कहा कि जलदापाड़ा वन विभाग के अधिकारी लंबे समय से इस कुख्यात तस्कर को पकड़ने की कोशिश कर रहे थे और आखिरकार इसे पकड़ ही लिया गया। हालांकि वन विभाग के अधिकारियों का अनुमान है कि इसमें और भी कई वन्यजीव तस्कर शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *