शालबनी : रक्तदान शिविर की कतार में दिखे नर-नारी, 170 यूनिट रक्तदान

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिले के शालबनी में वृहत पैमाने पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। श्री श्री मनसा माता ठाकुरानी सेवा समिति की ओर से बताया गया कि वे पिछले कई वर्षों से रक्तदान शिविर लगाते आ रहे हैं। शालबनी बाजार इलाके में मांझीपाड़ा में कुछ लोगों के साथ मिलकर इस महा रक्तदान उत्सव का आयोजन किया जाता है। इस शिविर में प्रत्येक स्थानीय परिवारों ने एकजुट होकर भाग लिया। घर की महिलाओं की सीधी भागीदारी ने शिविर को सफल बनाया। इस रक्तदान शिविर में 170 लोगों ने रक्तदान किया, इनमें 64 महिलाएं थीं। समय के अभाव में 50 से अधिक रक्तदाता रक्तदान नहीं कर सके।

रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाने पहुंचे शालबनी थाने के आईसी गोपाल विश्वास ने स्वयं भी रक्त दिया। श्री श्री मनसा माता सेवा समिति के सदस्यों ने प्रत्येक रक्तदाता को हरियाली का संदेश देने के लिए एक महोगनी का पौधा भेंट किया। शिविर में रक्तदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रख्यात चिकित्सक डॉ. मलय कांति राणा, पूर्व शिक्षक मधुसूदन राणा, कलाइमुड़ी उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुभाष जाना, शिक्षक, पर्यावरण प्रेमी मनिकंचन रॉय, छत्रछाया के कर्णधार नतून घोष तथा शालबनी अस्पताल के डॉक्टर समेत बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। चिकित्सक डॉ. मलय कांति राणा ने अन्य अतिथियों के साथ इस तरह के शिविर के आयोजन के लिए सेवा समिति की सराहना की।

उन्होंने रक्तदान में बड़ी संख्या में भाग लेने वाली महिलाओं की विशेष रूप से सराहना की। सही मायनों में इस दिन त्योहार के मिजाज में महिला और पुरुष एक कतार में रक्तदान करने के लिए आगे आये। कोलकाता थैलेसीमिया सेंटर और मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक के अधिकारियों ने इस दिन रक्तदान शिविर में रक्त एकत्र किया। रक्तदान शिविर के आयोजकों में से एक व संघ के अध्यक्ष सुकुमार पातर ने कहा कि आने वाले दिनों में सभी के सहयोग से और बड़े पैमाने पर रक्तदान शिविर आयोजित करने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *