वाराणसी । इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसको सपने नहीं आते होंगे। सपने आना मनुष्य के दिमाग की एक उपज या कल्पना भी हो सकती है। अक्सर हम अपनी रोजाना की जिंदगी में कुछ ऐसी स्तिथियों या घटनायों से गुजरते हैं, जो ना चाहते हुए भी हमारे मस्तिष्क पर गहरा असर छोड़ जाती है और यही घटनाएं एक ना एक दिन सपनो का रूप धारण करके हमें रात भर परेशान करती हैं। बहुत सारे लोगो को एक ही सपना बार बार भी दिखाई दे सकता है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब उस सपने से जुडी कोई ना कोई घटना आपकी असल जिंदगी से ताल्लुक रखती है।

हिन्दू धर्म के शास्त्रों और ज्योतिष विज्ञान के अनुसार हर सपने का कोई ना कोई अर्थ जरुर होता है। अगर बात सपने में पानी देखना की करें तो इसके शुभ और अशुभ दोनों परिणाम हो सकते हैं। क्यों कि बहुत सारे सपने हमे हमारे भविष्य में आने वाली परेशानियों से आगाह करते हैं। तो चलिए आज के इस लेख में जानते है कि सपने में पानी देखने के आखिर क्या अर्थ हो सकते हैं।

सपने में (बाढ़ का) पानी देखना : यह प्राकृतिक विपदाओं में से एक माना जाता है। जब भी बाढ़ आता है तो हंसते खेलते घरों को तबाह कर जाता है। ऐसे में यदि आपको सपने में बाढ़ का पानी दिखाई देता है तो ये आपके लिए परेशानी और आने वाले समय में दुखों का संकेत है। सपने में बाढ़ देखने का मतलब आपको बहुत जल्द कोई बुरा समाचार सुनने को मिलने वाला है।

बारिश की बूंदों का दिखाई देना : सपने में बारिश की बूंदे दिखाई देना आपके लिए बेहद शुभ संकेत हो सकता है। अगर आपको सपने में हलकी बारिश की बूंदे दिखाई देती हैं तो इसका मतलब आप काफी क्षमाशील व्यक्ति हैं। इसके इलावा अगर आपको सपने में भारी मात्रा में बारिश की बूंदे नजर आती है तो इसका मतलब है कि आपकी पिछली समस्यायों से आपको बहुत जल्द छुटकारा मिलने वाला है।

सपने में नदी का पानी देखना : यदि आपको सपने में नदी का पानी दिखाई दे तो ये आपके लिए काफी अच्छा संकेत सिद्ध हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में पानी देखना या सपने में नदी का पानी दिखाई दे तो उस इंसान की इच्छाएं और आकांक्षाएं बहुत जल्द पूरी होने वाली हैं और उसकी किस्मत बदलने वाली है।

समुद्र का पानी देखना : समुद्र दिखने में काफी विशाल होते हैं। परंतु यदि आपको सपने में समुद्र का पानी दिखाई दे तो इसका मतलब आपको आपकी गलतियों में जल्द ही सुधार करना होगा अन्यथा आपको उसका बुरा परिणाम झेलना पड़ सकता है।

सपने में स्वच्छ पानी देखना : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में अगर आपको स्वच्छ पानी दिखाई दे तो इसका मतलब आपको जल्दी ही अच्छे कार्यों के अवसर मिलने वाले हैं और सफलता आपके क़दमों को छूने वाली है।

गंदा पानी नज़र आना : सपनो में गंदा एवं दूषित पानी नज़र आने का मतलब है कि आपकी जिंदगी में बहुत जल्द कोई मुसीबत आने वाली है। इसके अलावा अगर आप किसी शुभ कार्य की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो उसको कुछ समय के लिए टाल दें वरना आपको उस कार्य में कभी सफलता नही मिल पाएगी।

खौलता हुआ गरम पानी देखना : अगर आपके सपने में आपको खौलता हुआ गरम पानी दिख जाए तो इसका मतलब आपके अंदर भावनायों का सैलाब चल रहा है। ऐसे में आप अपनी भावनायों पर काबू रखें और उन्हें स्थिर बनाने की कोशिश करें वरना आपको कोई बड़ा नुक्सान झेलना पड़ सकता है।

ऊँची जगह से पानी में गिरना : अगर सपने में आप खुद को किसी ऊंची जगह से नीचे पानी में गिरते हुए देख लेते हैं तो इसका मतलब आपकी बिमारी से जुड़ा हो सकता है। अगर आप काफी समय से किसी बिमारी से पीड़ित हैं तो ये सपना उस बिमारी के और बढने का संकेत देता है।

लहरों की आवाज़ : अगर आपको सपने में पानी देखना या सपने में लहरों की आवाज़ सुनाई दे तो इसका मतलब आपकी जिंदगी सुकून और चैन से चल रही है और आपको किसी प्रकार की कोई पीड़ा नहीं है।

सुनामी दिखाई देना : सुनामी का दूसरा नाम तबाही है। ऐसे में अगर आपके सपने में सुनामी की आपदा दिखाई पड़े तो इसका मतलब आपके सामने जल्दी ही कोई बहुत बुरी स्थिति आने वाली है और आप उस स्थिति का सामना करने के लिए अभी पूरी तरह से तैयार नहीं हैं।

manoj jpg
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री

ज्योतिर्विद वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen + 9 =