दुर्गा पूजा के मद्देनजर कोलकाता में सुरक्षा बढ़ायी गयी

कोलकाता। कोलकाता में लोकप्रिय दुर्गा पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की तादाद बढ़ने के साथ ही पूरे शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गयी। शहर में होमगार्ड के 10,000 जवानों समेत कुल 17,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और विभिन्न स्थानों पर 400 चौकियां स्थापित की गयी हैं। इसके अलावा पीसीआर की 58 गाड़ियों और 41 त्वरित मोचन दलों को भी लगाया गया है। कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने कहा कि विजया दशमी और मूर्ति विसर्जन के दौरान भी सुरक्षाकर्मियों की यह तैनाती बनी रहेगी।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ पूर्ण तैनाती आज दुर्गा पूजा की चतुर्थी के दिन शुरू हुई और यह तैनाती इस त्योहार के समापन तक लगातार बनी रहेगी।’’ उन्होंने कहा कि त्योहार के दिनों में यदि किसी क्षेत्र में उम्मीद से अधिक भीड़ जुटती है तो अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। पुलिस आयुक्त ने कहा, ‘‘ चाहे बारिश हो या अधिक भीड़-भाड़ हो, ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आकस्मिक योजना पहले से बना ली गयी है।’’

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दो अक्टूबर को महासप्तमी के दिन वर्षा होने का अनुमान लगाया है, उसे ध्यान में रखकर लोगों ने पहले से ही पूजा पंडाल जाने की योजना बना ली है। नये-नये कपड़ों में श्रद्धालु लोकप्रिय पूजा पंडालों में जा रहे हैं। उनमें से कई पंडालों का पहले ही उद्घाटन कर दिया गया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछले दिनों में चेतला अग्रणी, श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब, सुरूचि संघ जैसे भारी भीड़ वाले पंडालों समेत कई दुर्गापूजा पंडालों का उद्घाटन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *