नये कलेवर में नजर आएगा कोलकाता का सियालदह स्टेशन

कोलकाता : महानगर में हावड़ा के बाद सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन सियालदह अब नये कलेवर में नजर आएगा। सियालदह स्टेशन की दीवार थूक व पान की पिक से लाल रहती थी। इसे देखते ही आपका और हमारा मन खराब हो जाता था। अब वहीं दीवार व खंभे बिल्कुल ही बदल रहे हैं। उसी दीवार पर बंगाल की कला और संस्कृति दिखाई देगी।

साथ ही रंग-बिरंगे खंभे नजर आयेंगे। यहां रोजाना 11 लाख से ज्यादा लोग आवाजाही करते हैं और रोजाना 956 से भी अधिक ट्रेनें आती जाती हैं। हालांकि कोरोना वायरस के वजह से लगे लॉकडाउन के दौरान यह सुनसान पड़ा है। स्पेशल ट्रेन व स्टाफ ट्रेन छोड़कर बाकी सभी ट्रेनें अपनी पटरियों पर खड़ी वक्त का इंतजार कर रही है।

इस दौरान रेलवे की ओर से इस लॉकडाउन में बड़ी-बड़ी परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है। ऐसा ही एक प्रोजेक्ट है सियालदह का सुंदरीकरण। स्टेशन पर घुसते ही पान की पिके, थूक व गंदगी ही नजर आती थी और यहां की दीवारें बैनर व पोस्टर से पटी हुई रहती थी लेकिन अब दीवारों पर विभिन्न कलाकृति दिखाई देगी। यह कोई नया स्टेशन नहीं बल्कि आपका जाना पहचाना सियालदह स्टेशन है, क्योंकि अब सियालदह पहले जैसा गंदा नहीं दिखाई देगा बल्कि यहां पर आधुनिकता का रंग चढ़ रहा है।

रेलवे की ओर से सियालदह के साउथ के ए​क्जिट गेट के साइड में ही दो फ्लोर का फैमिली मॉल तैयार किया जा रहा है जो कि 1400 स्क्वायर मीटर के एरिया में फैला है। इसमें 15 से 20 दुकानें होंगी जिसमें बड़े-बड़े ब्रांड होंगे। इससे ट्रेन में सफर करनेवाले लाखों यात्री ट्रेन में सफर करने से पहले और ट्रेन से उतरने के बाद भी शॉपिंग मॉल में शापिंग कर सकते हैं। इसमें एक्सीलेटर बनाये जा रहे हैं। इससे रेलवे की आय में इजाफा होगा जो यात्री आयेंगे इससे रेलवे का रेवेन्यु बढ़ेगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 4 =