स्कूल अधिकारियों पर सबुजसाथी योजना में छात्रों से पैसे लेने का आरोप- साइकिल प्रति 50 रुपये की की जा रही मांग  

उत्तर दिनाजपुर। शिक्षक नियुक्ति घोटाले में कोरोड़ो रुपये के हेराफेरी, पैसे लेकर शिक्षकों की नियुक्ति करवाने को लेकर राज्य में पहले ही उथल पुथल मची हुई है। इसके बाद आवाज योजना में घर दिलाने के नाम पर भी नेताओं व पंचायतों पर पैसे लेने के आरोप सामने आये हैं। अब स्कूल में सबुजसाथी के तहत साइकिल देने के लिए छात्रों से पैसे लेने का आरोप सामने आया है। इसे लेकर राजगंज ब्लॉक में काफी सनसनी मच गयी है। रायगंज ब्लॉक के शितग्राम उच्च विद्यालय के खिलाफ सबुजसाथी योजना के तहत बच्चों को साइकिल देने के एवज में रुपये मांगने का आरोप सामने आया है। घटना से इलाके में हड़कंप मच गया। सरकारी परियोजनाओं में पैसा क्यों?

अभिभावकों की शिकायत पर प्रशासन ने कार्रवाई का आश्वासन दिया। उत्तर दिनाजपुर जिले के रायगंज प्रखंड के शितग्राम विद्याभवन हाई स्कूल में हुई। इस स्कूल के छात्रों को साइकिलें दी जा रही हैं। सबुजसाथी प्रोजेक्ट में स्कूल के खिलाफ एक साइकिल के लिए प्रति छात्र 50 रुपये वसूलने की सनसनीखेज शिकायत की गई है। उल्लेखनी है कि 50-50 रुपए देकर बड़ी संख्या में छात्र पहले ही साइकिल ले चुके हैं। अभिभावकों की शिकायत है कि साइकिल लेने के लिए स्कूल को 50 रुपये देने पड़ रहे हैं। इसके अलावा इलाके में गरीब लोग रहते हैं। इनमें से ज्यादातर मजदूरी का काम करते हैं। उस मामले में, वे दावा करते हैं कि पैसा देना कई लोगों के लिए काफी मुश्किल है।

दूसरी ओर स्कूल प्रशासन को इसकी जानकारी होने के बाद भी उन्होंने ध्यान नहीं दिया। हालांकि, स्कूल की कार्यवाहक प्रधानाध्यापिका पीयू दास ने पैसे लेने की बात स्वीकार की है। उन्होंने कहा कि सेवाग्राम हाई स्कूल और प्रमोदा सुंदरी हाई स्कूल से साइकिल लाने के पिछली प्रबंधन समिति के निर्णय के अनुसार परिवहन लागत के लिए यह पैसा लिया जा रहा है। हालांकि मामले पर सवाल उठाने पर वह हिचकिचाए और स्पष्ट किया कि वह इस मामले की जानकारी उच्चाधिकारियों को देंगे।

हालांकि रायगंज के बीडीओ शुभजीत मंडल ने कहा कि किसी भी सरकारी परियोजना में इस तरह से पैसा नहीं लिया जा सकता है। उन्होंने मामले को देखने और उच्च अधिकारियों को सूचित करने के साथ-साथ जांच करने का आश्वासन दिया। सवाल उठता है कि जहां राज्य के मुख्यमंत्री ने बार-बार सरकारी योजना के तहत छात्रों को मुफ्त साइकिल देने की घोषणा की है, ऐसे में यह पैसा क्यों लिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *