बंगाल में स्कूली बच्चे डिटर्जेंट-मिश्रित मिड-डे-मील खाने से बीमार पड़े

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के उत्तरी दिनाजपुर जिले के एक सरकारी प्राथमिक स्कूल में दोपहर का भोजन करने के बाद कम से कम 12 स्कूली बच्चे बीमार पड़ गए। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि रसोइए ने गलती से खाने में नमक की जगह डिटर्जेंट पाउडर मिला दिया, जिससे 12 छात्र बीमार पड़ गए। घटना शनिवार दोपहर को हुई जब इटहार गांव के चिलिमपुर प्राइमरी स्कूल के छात्रों ने दोपहर के भोजन के रूप में परोसी जाने वाली खिचरी (चावल और दाल से बना एक लोकप्रिय व्यंजन) का सेवन किया। उन्हें उल्टी होने लगी और उन्हें तुरंत इटहार ग्रामीण अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

नवीनतम उपलब्ध जानकारी के अनुसार, सभी 12 छात्र अब खतरे से बाहर हैं। जबकि 11 बच्चों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, एक अभी भी निगरानी में है। इस घटना ने इलाके में हंगामा खड़ा कर दिया, क्योंकि माता-पिता और स्थानीय लोगों ने स्कूल के सामने विरोध करना शुरू कर दिया। उन्होंने स्कूल का मेन गेट भी बंद कर दिया।

स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए इटहार प्रखंड के संयुक्त प्रखंड विकास अधिकारी अंकुर विश्वास और स्थानीय थाना प्रभारी मानेबेंद्र साहा को मौके पर पहुंचना पड़ा। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि रसोइए ने गलती से खाने में नमक की जगह डिटर्जेंट पाउडर मिला दिया, जिससे छात्र बीमार पड़ गए। बिस्वास ने कहा, रसोइया को ड्यूटी से हटा दिया गया है। हम मामले को गंभीरता से ले रहे हैं। सौभाग्य से, सभी बच्चे वर्तमान में खतरे से बाहर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *