चीन, रूस के साथ परमाणु ऊर्जा विकास सहयोग पर काम कर रहा सऊदी अरब

रियाद। सऊदी अरब के अधिकारी वर्षों से परमाणु ऊर्जा विकसित करने के लिए अमेरिका से सहायता मांग रहे हैं और फिलहाल चीन और रूस सहित अन्य देशों के साथ काम करने के विकल्प तलाश रहे हैं।न्यूयार्क टायम्स ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी।अखबार ने मामले के जानकार अधिकारियों के हवाले से बताया कि सऊदी अरब और अमेरिका के बीच परमाणु साझेदारी वार्ता मुख्य रूप से रियाद द्वारा उन शर्तों से सहमत होने से इनकार करने के कारण घसीटी गई है जो इसे परमाणु हथियार विकसित करने से रोकेंगे या इस क्षेत्र में अन्य देशों की मदद करेंगे।

रिपोर्ट में कहा बताया गया कि इसलिए सऊदी अधिकारी कथित तौर पर चीन, रूस या अमेरिका के कुछ सहयोगी सहित अन्य देशों के साथ सहयोग के विकल्प तलाश रहे हैं। साथ ही वे परमाणु रिएक्टरों और अन्य गारंटी के निर्माण में सहयोग के बदले इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य करने की पेशकश करके वाशिंगटन पर दबाव बढ़ा रहे हैं।

हिलाली ने पीएचसी की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

न्यायाधीश मुसर्रत हिलाली ने पेशावर उच्च न्यायालय (पीएचसी) की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। जियो न्यूज के मुताबिक न्यायाधीश हिलाली ने पेशावर उच्च न्यायालय (पीएचसी) की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। खैबर पख्तूनख्वा के गवर्नर हाजी गुलाम अली ने नए मुख्य न्यायाधीश को शपथ दिलाई। यह पद मुख्य न्यायाधीश कैसर रशीद की सेवानिवृत्ति के बाद खाली हो गया था। समारोह में उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, बार काउंसिल के पदाधिकारियों, वकीलों और कार्यवाहक सरकार के मंत्रियों ने भी भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *