एस जयशंकर ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को भेजा न्योता

नयी दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को मई में गोवा में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन – एससीओ की विदेश मंत्री स्तर की बैठक के लिए न्योता भेजा है। इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक़, ये न्योता भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के जरिए भेजा गया है। इस न्योते को पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ की ओर से मिले सकारात्मक संकेत के बाद भेजा गया है।

शहबाज शरीफ ने हाल ही में कहा कि पाकिस्तान ने भारत के साथ तीन युद्ध लड़कर अपने सबक ले लिए हैं। अखबार के मुताबिक, अब तक जरदारी के भारत दौरे की तारीख़ों पर विचार किया जा रहा है। ये तारीखें चार या पांच मई हो सकती हैं। अगर जरदारी ये न्योता स्वीकार कर लेते हैं तो ये बीते 12 वर्षों में किसी पाकिस्तानी विदेश मंत्री का पहला भारत दौरा होगा। इससे पहले हिना रब्बानी खार साल 2011 में भारत आई थीं।

शंघाई सहयोग संगठन में भारत और पाकिस्तान के अलावा चीन, रूस, क़ज़ाखस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज़्बेकिस्तान शामिल हैं। इस बैठक के लिए चीन और रूस समेत दूसरे मध्य एशियाई देशों के विदेश मंत्रियों को भी निमंत्रण भेजे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *