• पश्चिम बंगाल के छात्रों को रूस के शीर्ष विश्वविद्यालयों से मिली प्रत्यक्ष जानकारी
  • यह पहल रूस एजुकेशन द्वारा राज्य भर में अधिक से अधिक संख्या में छात्रों तक पहुंचने की थी जिससे उन्हें रूस में अपने सपनों को प्राप्त करने का अवसर मिले

कोलकाता। रूस एजुकेशन ने रशियन हाउस कोलकाता के सहयोग से रूस में शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों के लिए कोलकाता में रशियन एजुकेशन फेयर 2022 का आयोजन किया। यह फेयर रशियन सेंटर ऑफ़ साइंस एंड कल्चर, गोर्की सदन में आयोजित किया गया था। जिसका उद्घाटन कोलकाता में रशियन फेडरेशन के कन्सल जनरल श्री एलेक्सी इदामकिन ने किया। रशियन एजुकेशन फेयर दिल्ली, मुंबई, त्रिवेंद्रम, हैदराबाद और कोलकाता में आयोजित किया जा रहा है। यह फेयर विशेष रूप से उन भारतीय छात्रों की सुविधा के लिए आयोजित किया जा रहा है जो रूस में मेडिकल, इंजीनियरिंग, एविएशन जैसे क्षेत्रो में अपनी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं।

कोलकाता फेयर में भाग लेने वाले विश्वविद्यालय थे: मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइकोलॉजी एंड एजुकेशन, मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिविल इंजीनियरिंग (नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी), उल्यानोवस्क स्टेट टेक्निकल यूनिवर्सिटी, पीटर द ग्रेट सेंट पीटर्सबर्ग पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी, एस्ट्राखान स्टेट यूनिवर्सिटी, ऑरेनबर्ग स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, मारी स्टेट यूनिवर्सिटी, पर्म स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, यूराल फेडरल यूनिवर्सिटी, मॉस्को इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिक्स एंड टेक्नोलॉजी, मॉस्को स्टेट रीजनल यूनिवर्सिटी।

रुस एजुकेशन के वाइस-चेयरमैन डॉ. पवन कपूर ने कहा, ” रशियन एजुकेशन फेयर देश में अग्रणी छात्र प्लेसमेंट सेवा प्रदाता रूस एजुकेशन की एक पहल है, जो देश भर में अधिकतम छात्रों तक पहुंचने के साथ छात्रों को फेयर के माध्यम से रूस में अपना करियर बनाने और अपने सपनों को हासिल करने का अवसर प्रदान करता है। सभी इच्छुक छात्रों को शीर्ष रूसी विश्वविद्यालयों के प्रत्यक्ष प्रतिनिधियों और हमारे विशेषज्ञ छात्र परामर्शदाताओं से मुफ्त करियर परामर्श प्राप्त करने का अवसर मिलता है। विशेषज्ञ छात्र सलाहकार छात्र की उपयुक्तता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के चयन में पूर्ण सहायता प्रदान करते हैं।“

इस विशेष फेयर का उद्देश्य रूस के शीर्ष विश्वविद्यालयों को एक छत के नीचे लाना है। यह सभी छात्रों के लिए अपनी संभावनाओं का आकलन करने के लिए तथा अपनी पसंद के संस्थान में सीधे आवेदन करने और पाठ्यक्रमों, छात्रवृत्ति सीटों, विश्वविद्यालयों में भारतीय भोजन की उपलब्धता, पासपोर्ट और वीजा सहायता, दस्तावेजों की तैयारी, विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली आवास सुविधाएं के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करने के लिए एक मुफ्त मंच था।

IMG-20220729-WA0016

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven + eight =