रूस ने नागरिकों को सुरक्षित गलियारा देने के लिए की युद्धविराम की घोषणा

मास्को-कीव। रूस ने यक्रेन के युद्धग्रस्त क्षेत्र से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए शनिवार को रूसी समायानुसार सुबह दस बजे से युद्ध को रोककर मारियूपॉल और वोल्नोवाखा से एक महफूज़ गलियारा देने की घोषणा की। रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, “यूक्रेन के साथ लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए समन्वय हो गया है रूसी समयानुसार आज सुबह दस बजे से रूस, युद्धविराम की घोषणा करता है और मारियूपॉल और वोल्नोवाखा से नागरिकों को निकालने के लिए मानवीय गलियारा खोलता है।

रूस और यूक्रेन के बीच तीन मार्च को हुई दूसरे दौर की बातचीत बेलारूस में हुई। रूसी दल के प्रमुख व्लादिमिर मेडेंस्की ने कहा कि दोनों ही पक्षों के बीच सैन्य और अंतरराष्ट्रीय मानवीय मुद्दों के साथ वर्तमान स्थिति के राजनीतिक समाधान जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। चर्चा के दौरान कई मुद्दों पर आम राय बनी जिसमें नागरिकों के लिए मानवीय गलियारा बनाना भी शामिल है। रूसी राष्ट्रपति के प्रेस सचिव दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि मानवीय मुद्दों पर दोनों पक्षों के बीच बनी सहमित बेहद महत्वपूर्ण है।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यूक्रेन और उसकी सेना पहले से ही मानवीय मदद के लिए सहमत थी और वह नागरिकों के लिए सुरक्षित गलियारे की गारंटी देते हैं। यूक्रेन ने रेडक्रॉस से जल्द से जल्द सुरक्षित मानवीय गलियारा बनाने की अपील की है। इससे एक दिन पहले रूसी संघ के रक्षा नियंत्रण के राष्ट्रीय केंद्र के प्रमुख कर्नल जनरल मिखाइल मिज़िंत्सेव ने कहा कि यूक्रेन की सीमा के भीतर अधिकतर हिस्सों में मानवीय स्थिति काफी खराब हालत में है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight + seven =