Rishi Sunak

लंदन। ब्रिटेन का प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता की रेस में ऋषि सुनक सबसे आगे चल रहे हैं। सोमवार को कंज़र्वेटिव पार्टी का नया नेता चुनने के लिए सांसदों के बीच हुई तीसरे दौर की वोटिंग में भी वो पहले स्थान पर बने रहे। वहीं सांसद टॉम टुगेंडहट इस रेस से बाहर हो गए हैं। पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक के अलावा दूसरे नंबर पर व्यापार मंत्री पेनी मोर्डेंट, तीसरे पर विदेश मंत्री लिज़ ट्रस और चौथे नंबर पर केमी बडेनोच हैं।

14 जुलाई को हुई दूसरे दौर की वोटिंग में भी पहले चार उम्मीदवार यही थे तब ऋषि सुनक 101 वोट के साथ सबसे आगे चल रहे थे और अब तीसरे दौर की वोटिंग में वे 115 वोट से आगे हैं। अब बचे हुए चार उम्मीदवारों के लिए फिर से वोटिंग होगी। पार्टी सांसदों के वोटों का सिलसिला तब तक जारी रहेगा जब तक सिर्फ़ दो उम्मीदवार प्रधानमंत्री की रेस में नहीं रह जाते हैं।

21 जुलाई तक ऐसा होने की  संभावना है। आख़िर में कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य पोस्टल वोट से पार्टी के नेता का चुनाव करेंगे। ब्रिटेन में विजयी उम्मीदवार पार्टी नेता के साथ साथ प्रधानमंत्री का पद भी संभालता है। नए पीएम की घोषणा 5 सितंबर को की जाएगी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + 19 =