Republic Day 2022: कोलकाता में गणतंत्र दिवस परेड में दिखी नेताजी की झांकी

कोलकाता। कोलकाता में गणतंत्र दिवस परेड में दिखी नेताजी की झांकी। परेड का मुख्य आकर्षण नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वीं जयंती वर्ष पर उनके और आजाद हिन्द फौज के योगदान से जुड़ी पश्चिम बंगाल की झांकी रही, जिसे दिल्ली की परेड में शामिल नहीं किया गया था। पश्चिम बंगाल में गणतंत्र दिवस पर रेड रोड पर कड़ी सुरक्षा और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गणतंत्र दिवस परेड और समारोह का आयोजन किया गया है।

इस अवसर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कोलकाता के रेड रोड पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगा फहराया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर राज्यपाल ने परेड की सलामी ली। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

केंद्र सरकार के फैसले पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हैरानी जताई था। ममता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर इस निर्णय पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया था। ममता बनर्जी ने यह भी कहा कि झांकी को खारिज करने का कोई कारण नहीं बताया गया और इस फैसले से लोग काफी ‘‘आहत’’ हुए हैं।

कोरोना महामारी के कारण रेड पर गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम मात्र 30 मिनट का हुआ और इसमें दर्शकों के प्रवेश पर रोक दी। गणतंत्र दिवस समारोह के आरंभ के पहले ममता बनर्जी पहुंची और रेड रोड पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उसके बाद राज्यपाल जगदीप धनखड़ भी पहुंचें और उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की और उनका अभिवादन किया। उसके बाद तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली।

इस अवसर पर बाऊल नृत्य और संगीत का आयोजन किया गया था। इसके साथ ही झांकी का सबसे बड़ा आकर्षण नेताजी सुभाष चंद्र बोस की झांकी थी। झांकी का विषय नेताजी सुभाष चंद्र बोस और उनके INA की 125वीं जयंती पर उनके योगदान को याद करना था। महान स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष को याद करते हुए उनके चित्रों को झांकी में शामिल किया गया था, लेकिन ममता बनर्जी के मुताबिक इसे केंद्र की तरफ से अस्वीकार कर दिया गया है।

इस पर उन्होंने कहा था कि इसका बहिष्कार इन स्वतंत्रता सेनानियों के महत्व को कम आंकने के बराबर है। पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से नेताजी को लेकर झांकी बनाई गई थी। यह 52 फीट लंबा, 11 फीट चौड़ा, 18 फीट ऊंचा था। इसे लेकर लोगों में काफी आकर्षण था।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − five =