रिपोर्ट : ग्रामीण मजदूरी में राष्ट्रीय औसत से काफी पीछे है बंगाल

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कहती रहती हैं कि राज्य सरकार किसानों, कृषि श्रमिकों और ग्रामीण मजदूरों के साथ खड़े होने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि पश्चिम बंगाल में ग्रामीण श्रमिकों का दैनिक वेतन राष्ट्रीय औसत से कम है। रिपोर्ट – हैंडबुक ऑफ स्टैटिस्टिक्स ऑन इंडियन स्टेट्स 2020-21 – से पता चलता है कि राज्य में मजदूरों का दैनिक वेतन देश के प्रमुख राज्यों में सबसे खराब है। हैंडबुक ग्रामीण श्रमिकों को चार श्रेणियों में विभाजित करती है – कृषि श्रमिक, गैर-कृषि श्रमिक, निर्माण श्रमिक और बागवानी श्रमिक।

चार प्रकार के श्रमिकों में से पहले तीन प्रकार के श्रमिकों के बीच मजदूरी का पैटर्न बहुत कम है। जहां तक कृषि श्रमिकों का संबंध है, 2020-21 में सामान्य कृषि श्रमिक मानदंड के तहत, पश्चिम बंगाल में ग्रामीण आबादी के लिए दैनिक मजदूरी दर केवल 288.60 रुपये है, जो इसी अवधि के दौरान राष्ट्रीय औसत 309.90 रुपये से कम है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में खेतिहर मजदूरों का दैनिक वेतन 267.50 रुपये प्रति दिन से भी कम था। सभी राज्यों में खेतिहर मजदूरों का दैनिक वेतन सबसे अधिक 706.50 रुपये प्रतिदिन है।

उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार और ओडिशा जैसे कुछ प्रमुख राज्यों में दैनिक वेतन पश्चिम बंगाल से भी बदतर है। जब निर्माण श्रमिकों की बात आती है, जहां औसत राष्ट्रीय दैनिक वेतन 340.70 रुपये है, पश्चिम बंगाल में दैनिक मजदूरी 300.20 रुपये है। पिछले वित्तीय वर्ष से इसमें थोड़ा सुधार हुआ है जब राज्य के निर्माण श्रमिकों का दैनिक वेतन केवल 290.50 रुपये था। दिलचस्प बात यह है कि निर्माण श्रमिकों का दैनिक वेतन 829.70 रुपये है – जो देश में सबसे अधिक है।

चार राज्यों गुजरात, मध्य प्रदेश, ओडिशा और त्रिपुरा में निर्माण श्रमिकों का दैनिक वेतन पश्चिम बंगाल से भी कम है। गैर-कृषि क्षेत्रों में भी पश्चिम बंगाल के मजदूरों की दैनिक मजदूरी खराब है। मजदूरों को 305.70 रुपये का भुगतान किया जाता है जबकि राष्ट्रीय औसत 309.1 रुपये है। केरल में गैर-कृषि मजदूर 677.6 रुपये कमाते हैं जो देश में सबसे ज्यादा है। बिहार, ओडिशा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, असम और मेघालय सहित कई राज्यों में गैर-कृषि श्रमिकों के लिए पश्चिम बंगाल की तुलना में दैनिक वेतन संरचना कम है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कृषि श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त पहल नहीं की है। राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करना होगा कि आज से एक पहल की जाए ताकि कुछ वर्षों के बाद इसका सकारात्मक प्रभाव महसूस किया जा सके। राज्य के श्रम मंत्री बेचाराम मन्ना टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *