कोलकाता । रविंद्र संगीत की प्रख्यात गायिका सुमित्रा सेन का निधन मंगलवार को हो गया है। वह दक्षिण कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती थीं जहां उन्होंने आखिरी सांस ली है। उनकी उम्र 89 साल थी। गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित विश्व विख्यात शांतिनिकेतन विश्वविद्यालय में वह रविंद्र संगीत की आखिरी गायिका और संरक्षक थीं। द्विजन मुखर्जी के बाद उन्हीं ने इस विरासत को संभाल रखा था।

गत 21 दिसंबर को उन्हें दक्षिण कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। उसके बाद से लगातार उनकी चिकित्सा चल रही थी लेकिन हालत में सुधार नहीं हो रही थी। सुमित्रा की बेटी श्रावणी ने मंगलवार को बताया कि उनकी मां ब्रॉन्कोमोनिया से पीड़ित थीं। उनकी दो बेटियां श्रावणी और इंद्राणी है। दोनों भी गायिका हैं। दोनों रविंद्र संगीत भी गाती हैं।

उम्र जनित कई अन्य बीमारियों से भी सुमित्रा लंबे समय से पीड़ित थीं। उन्हें हाई ब्लड प्रेशर और शुगर की भी समस्या थी। अपनी मां के बारे में श्रावणी ने फेसबुक पर लिखा है, “आज सुबह मां विदा हो गई हैं।” उन्होंने यह भी बताया है कि मां के फेफड़े में संक्रमण हो गया था इस वजह से सांस लेने में तकलीफ हो गई थी। सुबह 4:30 बजे उन्होंने आखरी सांस ली है।”

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × five =