कोलकाता । शारीरिक स्वास्थ्य की बात हो या त्वचा और बालों को हेल्दी रखने की, फिटकरी का प्रयोग सभी में फायदेमंद है। औषधीय गुणों से भरपूर फिटकरी कई समस्याओं का रामबाण इलाज है। इसमें एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। वहीं नारियल तेल का प्रयोग खाना पकाने से लेकर त्वचा और बालों तक, कई तरह से किया जाता है। हेल्दी फैट्स, एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होने की वजन है, नारियल तेल संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। यही कारण है कि त्वचा और बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए फिटकरी और नारियल तेल का मिश्रण बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको फिटकरी और नारियल तेल लगाने के 5 फायदे बता रहे हैं।

1. त्वचा को करे एक्सफोलिएट : अगर आप नारियल तेल में फिटकरी मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए मसाज करते हैं, तो ये मृत कोशिकाओं को साफ करने और डेड स्किन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इससे त्वचा और रोमछिद्रों की गहराई से सफाई होती है। जिससे कील मुंहासे की समस्या दूर होती है और त्वचा पर अतिरिक्त तेल का उत्पादन भी कंट्रोल होता है।

2. एजिंग के लक्षण कम होते हैं : फिटकरी और नारियल तेल का मिश्रण चेहरे पर लगाने से त्वचा को टाइट करने में मदद मिलती है। जिससे यह झुर्रियों, फाइन लाइन्स और रोमछिद्रों को श्रिंक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह त्वचा संबंधी एलर्जी, खुजली आदि की समस्या दूर करने में भी लाभकारी है।

3. त्वचा में लाए निखार : नारियल तेल एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। जिससे यह त्वचा में नमी को लॉक करने और ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाने में लाभकारी है। साथ ही फिटकरी त्वचा के दाग-धब्बों, झाइयों, पिगमेंटेशन और टैनिंग से छुटकारा दिलाने में मददगार है। इस तरह यह आपको ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन पाने में भी मदद करते हैं।

4. डैंड्रफ को करे साफ : यह बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है। नारियल तेल और फिटकरी दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे यह स्कैल्प की एलर्जी, हानिकारक बैक्टीरिया, डेड स्किन को साफ करने के साथ ही स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है। यह डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए रामबाण उपाय है।

5. नए बाल उगाने में मददगार है : बालों का झड़ना रोकने के साथ ही यह मिश्रण नए बाल उगाने में भी लाभकारी है। अगर आप इससे स्कैल्प की मालिश करते हैं तो यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है और बालों के रोम को पोषण प्रदान करता है। जिससे यह नए बाल उगाने और तेजी से बालों के विकास में सहायक है। यह आपको मजबूत, घने और शाइनी बाल पाने में मदद करता है।

फिटकरी और नारियल तेल कैसे लगाएं : आपको बस 50ml नारियल तेल को गर्म करना है और इसमें एक छोटा चम्मच फिटकरी पाउडर डालकर मिक्स करना है। इसे ठंडा कर लें। इस मिश्रण को आप त्वचा और बाल दोनों पर लगा सकते हैं। इससे थोड़ा त्वचा और बालों की मालिश करें और कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से त्वचा और बालों को धो लें। आप सप्ताह में 2-3 बार इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − 15 =