पेरिस। ब्राजील के खिलाड़ी विनिसियस जूनियर के गोल के बूते रीयाल मैड्रिड ने चैम्पियंस लीग के फाइनल में शनिवार को यहां लिवरपूल को 1-0 से शिकस्त देकर अपने रिकॉर्ड में सुधार करते हुए 14वीं बार इस खिताब को अपने नाम किया। फेडेरिको वाल्वरडे के पास में विनिसियस ने मैच के 59वें मिनट में विजयी गोल दागा। रीयाल मैड्रिड को चैम्पियन बनाने का श्रेय उनके अलावा गोलकीपर थिबॉट कोर्टोइस को जाता है जिन्होंने सदियो माने और मोहम्मद सलाह के प्रयासों को शानदार बचाव के साथ विफल कर दिया। यह मुकाबला भी पिछले चैम्पियंस लीग फाइनल की तरह दर्शकों के उत्पात से प्रभावित हुआ।

इसी वजह से यहां के स्टाडे डे फ्रांस स्टेडियम में फाइनल मैच के शुरू होने में 37 मिनट का विलंब हुआ। मैदान में घुसने का प्रयास कर रही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले का सहारा लेना पड़ा। मैच के बाद गोलकीपर कोर्टोइस ने कहा, ‘‘आज कोई भी मुझे भेद नहीं पा रहा था। मुझे विश्वास था कि कुछ भी हो जाये मैच चैम्पियंस लीग जीतूंगा।’’ यह मैड्रिड के कोच कार्लो एंसेलोटी का चौथा यूरोपीय कप खिताब है, जो प्रतियोगिता के इतिहास में किसी कोच या मैनेजर के लिए सबसे अधिक है।

उनकी देखरेख में टीम ने एक बार फिर ला-लीगा (स्पेन की शीर्ष घरेलू लीग) और चैम्पियंस लीग का दोहरा खिताब अपने नाम किया। मैड्रिड को अपने अभियान के दौरान नॉकआउट चरण में पेरिस सेंट जर्मेन, गत चैम्पियन चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी जैसी दिग्गज टीमों शिकस्त देना पड़ा। टीम के स्ट्राइकर करीम बेंजेमा ने कहा, ‘‘हमारी टीम सर्वश्रेष्ठ है। यह हमारे लिए बहुत कठिन मुकाबला था और हम इस फाइनल को जीतने के हकदार थे। हमारा इतिहास यह दर्शाता है कि हमारी टीम हमेशा इस खिताब के करीब रहती है।’’ पूरे सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाली लिवरपूल की टीम के लिए पिछले एक सप्ताह में यह दोहरा झटका है।

टीम इससे एक अंक से इंग्लिश प्रीमियर लीग चैम्पियन बनने से चूक गयी। सत्र का अपना 64 वां मैच खेलते हुए, लिवरपूल की टीम कोर्टोइस को छकाने का रास्ता नहीं ढूंढ सकी। उन्होंने फाइनल के पहले हाफ में माने का शॉट को गोल पोस्ट के खंभे पर धकेल दिया और फिर 81वें मिनट में सलाह के शानदार प्रयास पर बेहतरीन बचाव किया। लिवरपूल के मैनेजर जुर्गेन क्लॉप ने कहा, ‘‘ड्रेसिंग रूम में, किसी को भी नहीं लग रहा कि यह हमारे लिए शानदार सत्र था।’’ मैड्रिड के खिलाड़ी मार्सेलो का यह पांचवां चैम्पियंस लीग खिताब है और वह 1950 और 60 के दशक के महान मैड्रिड के फ्रांसिस्को जेंटो के रिकॉर्ड से सिर्फ एक खिताब दूर है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + 19 =