RBI ने अधिक सार्वजनिक ऋण, कम ब्याज दरों के संयोजन पर चेताया

मुंबई। दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं में बेहद कम ब्याज दरों और महामारी के बीच बढ़ते सार्वजनिक कर्ज के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि यह संयोजन चुनौतियां पेश करेगा। महामारी की प्रतिक्रिया में मौद्रिक और राजकोषीय नीति की कड़ी बातचीत देखी गई। जैसा कि मौद्रिक नीति ने उपज वक्र के एक बड़े हिस्से को नियंत्रित करने की मांग की है, सार्वजनिक ऋण प्रबंधन के साथ ओवरलैप बढ़ गया है, जुलाई के लिए आरबीआई की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

इसने नोट किया कि कई देशों में कुछ समय के लिए एक आसान रुख के लिए प्रतिबद्ध मौद्रिक नीति के साथ, राजकोषीय रुख महत्वपूर्ण हो जाता है।राजकोषीय रुख के बहुत ढीले होने से मुद्रास्फीति को आश्चर्य हो सकता है और वित्तीय स्थितियां कड़ी हो सकती हैं और अधिक विवश राजकोषीय नीति मौद्रिक नीति पर दबाव डालेगी।

कहा गया है कि यह आगे मौद्रिक विस्तार की प्रभावकारिता का परीक्षण करेगा और इंटरटेम्पोरल ट्रेडऑफ को बढ़ा सकता है। यह भी कहा गया कि उच्च ऋण से जीडीपी अनुपात और अति-निम्न ब्याज दरों का असाधारण संयोजन तीन चुनौतियों को जन्म देता है। केंद्रीय बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है, पहला राजकोषीय प्रभुत्व का जोखिम है।

इसके अलावा यह एक ऐसी स्थिति भी पैदा कर सकता है जहां राजकोषीय स्थिति अंतत: अस्थिर साबित हो सकती है और राजकोषीय और मौद्रिक नीतियों के संभावित संयुक्त सामान्यीकरण की जटिलताएं भी सामने आएंगी। विकास के अनुकूल राजकोषीय नीति आरबीआई ने सुझाव दिया सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और उत्पादकता को प्रभावी ढंग से लक्षित करके मदद कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *