Rashifal 2021: आप सभी के लिए नया साल कैसा रहेगा, पढ़ें वार्षिक राशिफल 2021

वर्ष 2020 काफी मुश्किलों और चुनौतियों से भरा वर्ष रहा। पूरी दुनिया साल 2020 के शुरू होते ही कोरोना महामारी से जूझती रही।  नए वर्ष 2021 का आगाज हो गया है। नया साल आने पर हर किसी के मन में यह जानने की इच्छा होती है कि उसका भविष्य नए साल में कैसा रहने वाला होगा?

नए साल को लेकर हर व्यक्ति के मन में कई तरह के सवाल आते हैं जैसे कि नए वर्ष में उसका करियर, बिजनेस, आर्थिक स्थिति, परिवार, वैवाहिक जीवन, प्रेम संबंध और सेहत कैसी रहेगी। वार्षिक राशिफल (Varshik Rashifal) में पूरे साल की भविष्यवाणी की जाती है, जिसमें जातकों की राशि के आधार पर नया वर्ष उनके लिए क्या संकेत दे रहा है जैसे- नए वर्ष में करियर के क्षेत्र में कैसे परिणाम हासिल होंगे? वित्तीय मामलों में आपके पास पैसे आएंगे या खर्च का बोझ बढ़ेगा? ग्रहों की चाल से आपका भाग्योदय होगा कि नहीं? लव लाइफ में रोमांस रहेगा या फिर परेशानी? परिवार में सभी सदस्यों के साथ आपका व्यवहार कैसा होगा?

आइए जानते हैं सभी 12 राशियों के लिए नया वर्ष 2021 कैसा रहने वाला है….

मेष राशिफल 2021

मेष राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष कई ग्रहों का स्थान परिवर्तन और आपकी राशि के अलग-अलग भावों में उनकी उपस्थिति, ये संकेत देती है कि आने वाला वर्ष आपके जीवन में कई प्रमुख बदलाव लेकर आ रहा है। क्योंकि सभी ग्रहों और नक्षत्रों की शुभ स्थिति, आपको अनुकूल फल देने का कार्य करेगी। भविष्यफल 2021 की माने तो, मेष राशि के जातकों को इस वर्ष सबसे अधिक अपने करियर और निजी जीवन में कई अच्छे अवसर मिलने के योग बनेंगे। इस दौरान आपके अंदर साहस और पराक्रम की वृद्धि भी होगी, जिससे आपका आर्थिक जीवन बेहतर होता दिखाई देगा।

हालांकि व्यापारी जातकों को इस वर्ष, हर प्रकार के निवेश से दूर रहने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आशंका है कि इस समय, आपके द्वारा किया गया निवेश आपको धन हानि दे। अगर मेष वैवाहिक राशिफल 2021 की बात करें तो, इस वर्ष शुक्र देव का प्रभाव आपको कुछ परेशानी दे सकता है। जिससे आपके दांपत्य जीवन में कई चीजें खराब हो सकती हैं। क्योंकि संभव है कि बार-बार जीवनसाथी को अपनी इच्छाओं और अपेक्षाओं के बारे में समझने के बाद भी, वो थोड़ा असुरक्षित महसूस करें। इसलिए, आपको इस बात का शुरुआत से ही ध्यान रखने की और अपने साथी के समक्ष अपने विचारों को रखते हुए, थोड़ी सतर्कता बरतने की ज़रूरत होगी।

वृषभ राशिफल 2021

वृषभ राशिफल 2021 की वैदिक ज्योतिष पर आधारित सटीक भविष्यवाणी, ये संकेत देती है कि इस वर्ष छाया ग्रह राहु, वृषभ राशि के लग्न यानी प्रथम भाव में विराजमान होंगे। इसके साथ ही आपकी राशि में कई अन्य ग्रहों के प्रभाव से भी, इस वर्ष आप शारीरिक रूप से खुद को बेहद ऊर्जावान महसूस करेंगे। हालांकि आपको इस समय भौतिक वस्तुओं और अपनी ज़िद्द को त्यागकर, जीवन में कई सकारात्मक अवसरों की तलाश शुरू करने की आवश्यकता होगी।

वृषभ वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, गुरु बृहस्पति इस वर्ष आपको अपने सभी पूर्व के मानसिक आघातों से निजात दिलाते हुए, आगे बढ़ाने में मदद करेंगे। इस दौरान आपको सलाह दी जाती है कि परिवार के सदस्यों के साथ अपने रिश्तों को बेहतर करने के लिए, उनके साथ समय व्यतीत करें। अपने स्वभाव में कुछ सकारात्मकता लेकर आए, अन्यथा आपका बदलता मिज़ाज आपके और प्रेमी के रिश्ते को बाधित कर सकता है। वृषभ राशि के स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो, शुक्र देव की स्थिति के कारण कई जातकों को कुछ समस्या जैसे: पैर दर्द, जोड़ों में सूजन, आदि परेशान कर सकती हैं। इसलिए शुरुआत से ही व्यायाम करते हुए, अपनी सेहत का ध्यान रखें।

मिथुन राशिफल 2021

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार, सप्तम भाव में बुध और सूर्य की युति आपके लिए बेहद अनुकूल साबित होगी। इसके परिणामस्वरूप, जहाँ विद्यार्थी शिक्षा में अपना अच्छा प्रदर्शन दे सकेंगे, वहीं कई जातकों को अपने पिता का भी पूरा सहयोग प्राप्त होगा। हालांकि शुक्र देव का प्रभाव, दांपत्य जातकों की संतान के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। क्योंकि उन्हें अपने जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इस समय आपको भी खुद को, हर प्रकार के झगड़ों और विवादों से दूर रखने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आपको मानसिक तनाव संभव है। केतु की स्थिति आपकी राशि के लिए, अनुकूल साबित होगी। क्योंकि केतु कड़ी मेहनत करने वाले छात्रों को, इच्छा अनुसार अनुकूल परिणाम देने का कार्य करेगा।

मिथुन वार्षिक राशिफल 2021 ये संकेत भी देता है कि, आपका जीवनसाथी इस वर्ष कुछ अहंकारी बन सकता है। जिसका सीधा नकारात्मक प्रभाव आपके संबंधों पर पड़ेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से, कई जातक पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए इस वर्ष अपच, अल्सर, एसिडिटी, आदि, समस्याओं के प्रति सावधानी बरतते हुए, आपकी दिनचर्या में सुधार कर अच्छा आहार लें।

कर्क राशिफल 2021

कर्क राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष होने वाला ग्रहों और नक्षत्रों का गोचर कर्क राशि के जातकों को, बेहतर स्वास्थ्य जीवन के संकेत दे रहा है। इस समय आपको संपूर्ण ऊर्जा और कई अच्छे अवसर मिलने की संभावना है। वार्षिक भविष्यकथन 2021 ये संकेत भी दे रहा है कि, यदि संपत्ति संबंधी कोई पारिवारिक या अदालती मामला कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा था, तो इस वर्ष आपके छठे भाव में सूर्य की उपस्थिति के कारण, उसका परिणाम आपके पक्ष में आने के योग बनेंगे। इसके अलावा, आपकी राशि पर कई अन्य ग्रहों का सकारात्मक प्रभाव होने के कारण, जहाँ नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को सफलता मिलेगी। वहीं अपना व्यवसाय स्थापित करने वाले व्यापारियों को भी, अच्छे परिणाम मिल सकेंगे।

हालांकि, कर्क लव राशिफल 2021 के अनुसार, आपके प्यार और रोमांस के लिए समय थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान आपके सप्तम भाव में उपस्थित शनि देव आपके प्रथम भाव को दृष्टि करेंगे, जिसके कारण आपको अपने प्रेम संबंधों में कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। इसलिए, आपका इस दौरान अपने साथी के साथ बड़ा टकराव या झगड़ा होने की संभावना है। इसके साथ ही गुरु बृहस्पति की दृष्टि, आपकी आमदनी में सुधार लेकर आएगी। परंतु उस पर शनि का प्रभाव, आपके ख़र्चों में अचानक वृद्धि का मुख्य कारण बनेगा।

सिंह राशिफल 2021

सिंह राशिफल 2021 के अनुसार, ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति इस साल आपकी राशि के लिए शुभ साबित होगी। क्योंकि इस वर्ष भर आपको भाग्य का साथ मिलेगा, साथ ही आपके कई यात्राओं पर जाने के भी योग बनेंगे। हालांकि साल भर ग्रहों का स्थान परिवर्तन होने के कारण, आपको अपना बहुत-सा धन भी ख़र्च करना पड़ सकता है। जिसके लिए आप अपनी बचत में से एक बड़ा हिस्सा, खर्च करते दिखाई देंगे। आपके करियर के भाव में उपस्थित राहु, आपको करियर और कार्यक्षेत्र में लगातार उन्नति देगा। आपके शत्रु और विरोधी भी आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे, क्योंकि इस समय आप, उन पर विजय प्राप्त करने में सफल रहेंगे।

आपके जीवन में सुख और समृद्धि का आशीर्वाद लेकर आएगा। परंतु इस आशीर्वाद को प्राप्त करने के लिए आपको, शुरुआत से ही कड़ी मेहनत और सामान्य से अधिक प्रयास करने की आवश्यक होगी। इसके अलावा अगर आप इस साल आर्थिक रूप से समृद्ध जीवन व्यतीत करना चाहते हैं तो, अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखें।

इस वर्ष आपके सप्तम भाव पर गुरु बृहस्पति का प्रभाव, प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल रहेगा। क्योंकि इस दौरान प्रेमी जातक अपने प्रियतम से शादी कर, अपने इस रिश्ते को आगे बढ़ा सकेंगे।कई नौकरी पेशा जातकों का स्थानान्तरण या स्थान परिवर्तन संभव है। हालांकि, यह साल आपके स्वास्थ्य की दृष्टि से, थोड़ा चुनौती पूर्ण सिद्ध होगा। इसलिए खुद को सावधान रखते हुए, हर समस्या और मानसिक तनाव से बचने के लिए संतुलित आहार के साथ-साथ, व्यायाम को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें।

कन्या राशिफल 2021

कन्या राशिफल 2021 के लिए, वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यवाणियां कन्या राशि के जातकों के जीवन में, आने वाले बदलावों की ओर इशारा कर रही हैं। इस वर्ष आपकी राशि के विभिन्न भावों पर सूर्य और बुध देव की युति, आपको इस पूरे ही वर्ष कई अनुकूल परिणाम देने का कार्य करेगी। पारिवारिक जीवन में शांति की अनुभूति होगी, जिससे आपको अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ अच्छा तालमेल बैठने में मदद मिलेगी। हालांकि, शनि, बृहस्पति, राहु, आदि जैसे कई अन्य ग्रहों का प्रभाव, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सामान्य फल देगा। वहीं करियर की बात करें तो, भविष्यफल 2021 के अनुसार इस वर्ष आपके करियर और कार्यक्षेत्र में कोई उत्तम बदलाव आने के योग भी बनेंगे।

कन्या वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष के दौरान आपकी आय और बैंक बैलेंस में लगातार वृद्धि देखने को मिलेगी। इसके साथ ही व्यापारियों के लिए, मुनाफ़े का ग्राफ और अधिक स्थिर होता प्रतीत होगा। हालांकि, इस समय आपको सबसे अधिक खुद को हर प्रकार की तनावपूर्ण स्थितियों से दूर रखने की ज़रूरत होगी। अन्यथा इसका सीधा नकारात्मक असर आपके कार्यस्थल, प्रेम संबंध, वैवाहिक और पारिवारिक जीवन को प्रभावित कर सकता है।

भविष्यकथल 2021 की माने तो, इस अवधि के दौरान आपके अंदर समझदारी की भावना विकसित होगी। जिससे आप हर निर्णय समझदारी से लेते दिखाई देंगे। आपकी संतान की बात करें तो, उसके लिए इस साल की शुरुआत अनुकूल साबित होगी। क्योंकि इस दौरान वे अपनी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ा सकते हैं, या अपने योग्य सही जीवनसाथी का चयन कर, उससे विवाह कर सकते हैं । इस समय गुरु बृहस्पति की शुभ दृष्टि के कारण, आप एक बेहतर स्वास्थ्य जीवन का आनंद लेने में भी पूरी तरह सफल रहेंगे।

तुला राशिफल 2021

तुला राशिफल 2021 की भविष्यवाणियों से ये संकेत मिलते हैं कि, इस वर्ष आपको अपने आर्थिक जीवन पर ध्यान देने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इस दौरान शुक्र देव छाया ग्रह केतु के साथ, युति कर रहे हैं। इसके साथ ही कई अन्य ग्रहों की युति और गोचर के कारण भी, आपके पराक्रम और साहस में कुछ कमी देखी जाएगी। इसलिए तुला राशि के जातक, इस वर्ष सूर्य देव की पूजा और उपासना कर, कई लाभ उठा सकते हैं।

पारिवारिक जीवन में शांति और समृद्धि आएगी। जिसके कारण आप अपने रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों के साथ, बहुत अच्छे पल बिता सकेंगे। नए साल 2021 के दौरान, आप किसी प्रकार की संपत्ति या वाहन खरीदने की योजना भी बना सकते हैं। वार्षिक प्रेम और वैवाहिक राशिफल 2021 को देखें तो, इस वर्ष पति-पत्नी के बीच कुछ ग़लतफहमी और विवाद संभव है। परंतु शनि और गुरु बृहस्पति के सकारात्मक प्रभाव के कारण, आपको प्रसिद्धि और लोकप्रियता की प्राप्ति होने के भी योग बन रहे हैं।

तुला स्वास्थ्य राशिफल 2021 के अनुसार, गुरु बृहस्पति की अनुकूल दृष्टि के कारण आप अपनी पूर्व की बीमारियों और रोगों से निजात पा सकेंगे। इस दौरान अपनी किसी कला के माध्यम से और हेल्दी डाइट अपनाकर भी, आप खुद को सेहतमंद रख सकते हैं।

वृश्चिक राशिफल 2021

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार, आने वाला नव वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों के जीवन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: परिवार, प्रेम, करियर, विवाह आदि में, मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है। इस वर्ष छात्रों को, अपनी पढ़ाई-लिखाई में अनुकूल फल प्राप्त होंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को भी, इच्छानुसार परिणाम मिलने की संभावना है। इसके साथ ही इस वर्ष शनि और गुरु बृहस्पति के गोचर के कारण भी, आप अपने प्रेम संबंधों में स्थिरता लाने में सफल होंगे। जिससे आपको अपने और प्रेमी के रिश्ते को अधिक मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।

वृश्चिक प्रेम राशिफल ये संकेत भी दे रहा है कि, सिंगल जातकों को अभी प्रेम संबंधों में कुछ और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। हालांकि, भविष्यकथन 2021 की माने तो, आपको इस वर्ष अपने करियर और व्यापार में आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे। इसके अलावा, धन लाभ तो होगा, परंतु घर-परिवार में किसी मांगलिक या शुभ कार्यक्रम का आयोजन होने के कारण, आपको अपना बहुत-सा धन ख़र्च भी करना पड़ सकता है।

वहीं आपके स्वास्थ्य जीवन को समझें तो, इस वर्ष यूँ तो आपको किसी भी गंभीर समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। परंतु मूत्राशय और गुर्दे के संक्रमण के कारण, कुछ परेशानी संभव है। ऐसे में आपको इनसे बचने के लिए, ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और फलों व सब्जियों को अपने खाने में शामिल करने की ज़रूरत होगी। इसके साथ ही आने वाला वर्ष, आपके अंदर आत्मविश्वास भी लेकर आ रहा है।

धनु राशिफल 2021

धनु राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति बेहद मजबूत होती दिखाई दे रही है। क्योंकि सालभर आपको धन लाभ होगा, जिससे आप अपनी आय और बैंक बैलेंस में वृद्धि करने में सफल रहेंगे। वैदिक ज्योतिष की भविष्यवाणी ये संकेत भी दे रही है कि, इस वर्ष आप सफलता पूर्वक कई आर्थिक निर्णय लेने में सक्षम होंगे, जिससे आपको अपने धन को संचय करने में मदद मिलेगी। साथ ही जहाँ आपके द्वारा लिए गए संपत्ति से जुड़े फ़ैसलों से, आपको इस वर्ष अच्छा लाभ मिलेगा। वहीं यदि किसी भी तरह का ज़मीन या संपत्ति से जुड़ा कोई विवाद चल रहा था तो, उससे भी आपको निजात मिल सकेगी।

धनु स्वास्थ्य राशिफल 2021 की बात करें तो, बुध और सूर्य के अनुकूल प्रभाव के कारण आपका स्वास्थ्य सामान्य से बेहतर ही रहेगा। हालांकि बीच-बीच में, कुछ छोटी-मोटी समस्या से, दो-चार होना पड़ सकता है। बावजूद इसके आप उचित इलाज और अच्छे विशेषज्ञ परामर्श द्वारा, अपने किसी भी पुराने रोग को ठीक कर सकते हैं। धनु राशि के छात्रों के जीवन को देखें तो, इस वर्ष आपको हर प्रकार की बुरी संगती से खुद को दूर रखते हुए, शिक्षा पर ध्यान देने की ज़रूरत होगी। क्योंकि कुछ छात्र इस समय थोड़ा भ्रमित महसूस करेंगे, ऐसे में उचित मार्गदर्शन व केवल और केवल अपने लक्ष्यों की ओर ही खुद को केंद्रित करना, उनके लिए उचित रहेगा।

धनु प्रेम और वैवाहिक राशिफल 2021 की माने तो, इस साल आपकी लव लाइफ और शादीशुदा जीवन में कई बड़े बदलाव आएगा। क्योंकि कई ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति, दांपत्य जातकों के जीवन में उतार-चढ़ाव लेकर आएगी। ऐसे में उन्हें अपने साथी के प्रति, वफ़ादार रहने और उनसे अच्छा व्यवहार करने की सलाह दी जाती है। वहीं अपने दांपत्य जीवन में विस्तार का सोच रहे जातकों को, संतान के रूप में आशीर्वाद मिल सकता है। वार्षिक करियर राशिफल में धनु राशि के कुछ जातक, कम निवेश वाला कोई छोटा-सा व्यापार शुरू कर सकते हैं। चूंकि इस वर्ष आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी, इसलिए आपके शत्रु और विरोधी, आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे।

मकर राशिफल 2021

वैदिक ज्योतिष के मकर राशिफल 2021 के अनुसार, आने वाला नव वर्ष मकर राशि के जातकों के लिए ख़ासा अनुकूल रहेगा। क्योंकि इस दौरान ग्रहों और नक्षत्रों की युति के कारण, आप कई योजना बनाने और उसे अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अपनाने के लिए, बहुत-सा समय बिताते दिखाई देंगे। इस दौरान गुरु बृहस्पति और शनि की युति का प्रभाव भी, मकर राशि के करियर के लिहाज़ से उत्तम रहने वाला है।

मकर आर्थिक राशिफल 2021 में, संकेत मिल रहे हैं कि इस वर्ष आप धन को संचय करते हुए, अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में सफल होंगे। यदि धन निवेश करने का सोच रहे थे तो, उसके लिए समय बेहद अनुकूल रहेगा। क्योंकि इस दौरान निवेशकों को हर प्रकार के निवेश से, अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। पारिवारिक जीवन की दृष्टि से भी, घर-परिवार में शांति बनी रहेगी। जिसके कारण आप अपने परिवार के सदस्यों का, सहयोग प्राप्त करने में सफल होंगे। ये अच्छा पारिवारिक वातावरण, आपके अंदर सकारात्मकता लेकर आएगा, जिससे आपको मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी।

हालांकि, वर्ष 2021 आपकी संतान के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। क्योंकि इस वर्ष राहु के प्रभाव के कारण, आपकी संतान को स्वास्थ्य कष्ट संभव है। जिसका नकारात्मक प्रभाव उनकी शिक्षा को भी प्रभावित करेगा। इसलिए शुरुआत से ही उनकी देखभाल करते हुए, उस पर काबू पाने के लिए संतुलित आहार खाएं और अपने खाने में नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियां और ताज़े फल शामिल करें। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सतर्कता बरतने की आवश्यकता होगी, जिसके लिए आप ध्यान, योग और व्यायाम का सहारा ले सकते हैं। वार्षिक राशिफल 2021 ये भी दर्शा रहा है कि, आप इस साल भर मानसिक रूप से संतुष्ट रहेंगे और हर कार्य को सही योजना अनुसार, व्यापक तरीके से करते दिखाई देंगे।

कुंभ राशिफल 2021

कुंभ राशिफल 2021 के अनुसार, कई ग्रहों और नक्षत्रों की गोचरीय स्थिति के कारण, ये वर्ष आप से हर कार्य में अतिरिक्त मेहनत कराएगा। जिसपर आपको सामान्य से अधिक प्रयास करने, और समय बिताना की ज़रूरत होगी। वर्ष की शुरुआत में आपके दशम भाव में शुक्र ग्रह की उपस्थिति, आपको कुछ व्याकुल कर सकती है। जिसके परिणामस्वरूप, आपको किसी भी कार्य को धैर्य के साथ पूरा करने में परेशानी महसूस होगी।

कुंभ करियर वार्षिक राशिफल की बात करें तो, वर्ष 2021 में व्यापारियों को अपने रास्ते में बहुत-सी बाधाओं और चुनौतियों का सामना करना होगा। इसलिए उन्हें सफलता हासिल करने के लिए, शुरुआत से ही अतिरिक्त मेहनत और निरंतर प्रयासों से अपने व्यापार में निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, सही रणनीति और योजना बनाने की आवश्यकता होगी। कुंभ भविष्यकथन 2021, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए, अच्छे परिणाम लेकर आएगा। इसके साथ ही जहाँ कार्यस्थल पर, आपके काम करने के तरीके में नया बदलाव आएगा। वहीं आप अनुभवी लोगों की मदद से भी, बहुत कुछ सीखने में सफल हो सकेंगे।

कुंभ राशि के वार्षिक आर्थिक जीवन की भविष्यवाणियों को समझें तो, इस दौरान आपको आर्थिक रूप से बहुत संघर्ष करना पड़ेगा। क्योंकि आपकी आय के स्रोत इस दौरान, बाधित हो सकते हैं। इसलिए आपको हर प्रकार के सट्टेबाज़ी के व्यवसाय या किसी भी तरह के जोखिम भरे निवेश करने से बचने की सलाह दी जाती है, अन्यथा हानि संभव है। पारिवारिक जीवन के मामले में, आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। यदि पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानी भरी स्थितियाँ थी तो, वो इस समय बदतर हो सकती हैं। क्योंकि कार्यक्षेत्र की अतिरिक्त जिम्मेदारियों के कारण, आप अपने परिवार को पर्याप्त समय नहीं दे सकेंगे। इसलिए, इस वर्ष आपको अपने काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाते हुए, अपने परिवार के सदस्यों को अपना समय देने की सबसे अधिक आवश्यकता रहने वाली है।

कुंभ राशि वालों के लिए दांपत्य वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार, इस वर्ष आपकी संतान अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर करती दिखाई देगी। इसके अलावा आपको भी, इस वर्ष कई यात्राएं करने का अवसर मिलेगा। हालांकि, वाहन चलाते समय सतर्क रहें। स्वास्थ्य जीवन में भी आपका तनाव, कुछ परेशानी का कारण बनेगा। ऐसे में सकारात्मक रहते हुए, संतुलित और अच्छा आहार लें।

मीन राशिफल 2021

वैदिक ज्योतिष आधारित मीन राशिफल 2021 ये दर्शाता है कि, इस वर्ष गुरु बृहस्पति जैसे कई शुभ ग्रहों की युति के कारण, मीन राशि के जातकों के भाग्य और प्रसिद्धि में बढ़ोतरी होगी। जिसके कारण आप सालभर, बहुत से लाभ प्राप्त कर सकेंगे। मीन वार्षिक राशिफल 2021 की भविष्यवाणियों के अनुसार, ये भी ज्ञात होता है कि इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अपने करियर में उन्नति के भी कई शुभ अवसर मिलेंगे। हालांकि लक्ष्य की प्राप्ति हेतु, राह में कुछ उतार-चढ़ाव संभव है। परंतु आप अपनी रचनात्मक क्षमता और आत्मविश्वास के चलते, सभी समस्याओं को दूर करने में सफल होंगे।

मीन राशि के कार्यक्षेत्र में वर्ष 2021, स्थिरता लेकर आएगा। वहीं आर्थिक जीवन की बात करें तो, गुरु बृहस्पति के साथ शनि देव की युति, आपको धन संबंधी मामलों में अनुकूल परिणाम देने का कार्य करेगी। जिसके कारण मीन राशि के जातकों की, आय के स्रोतों में वृद्धि होगी और वो अपना धन संचय करने में सफल होंगे।

मीन पारिवारिक राशिफल 2021 के अनुसार, नव वर्ष की शुरुआत पारिवारिक जीवन में लिए अच्छी रहेगी। लेकिन वर्ष के उत्तरार्द्ध के बाद, स्थितियों में प्रतिकूलता आना संभव है। हालांकि आपके तीसरे घर में राहु की उपस्थिति, आपकी सामाजिक स्थिति और प्रतिष्ठा में वृद्धि करेगी। इस दौरान घर-परिवार में किसी नन्हें सदस्य का आगमन ,होने की भी संभावना है।वहीं मीन राशि के जातकों का स्वास्थ्य, इस वर्षभर अच्छी स्थिति में ही रहेगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − 8 =