रंग तेरस आज…

वाराणसी। आज रंग तेरस का त्योहार है। रंग तेरस का त्यौहार मुख्य रूप से हिंदू त्योहारों में से एक माना जाता है। रंग तेरस का त्यौहार हिंदू चैत्र माह के कृष्ण पक्ष के दौरान ‘त्रयोदशी’ तिथि अर्थात 13वें दिन मनाया जाता है। कई जगहों पर रंग तेरस के पर्व को ‘रंग त्रयोदशी’ के नाम से भी जाना जाता है। दूसरे क्षेत्रों में रंग तेरस का समय फाल्गुन माह के हिंदू महीने में कृष्ण पक्ष से मेल खाता है, अर्थात ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार फरवरी-मार्च के महीने में रंग तेरस का त्यौहार बहुत ही धूम धाम के साथ मनाया जाता है। विशेष रूप से रंग पंचमी का पर्व उत्तर भारत में बहुत ही उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है। पूरे देश के अधिकांश भगवान कृष्ण मंदिरों में रंग पंचमी के उत्सव को बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता हैं। रंग तेरस के त्यौहार को उन मंदिरों में अधिक धूमधाम और विस्तृत तरीको से मनाया जाता है जहां भगवान श्रीकृष्ण की पूजा ‘श्रीनाथजी’ के रूप में की जाती है।

रंग तेरस से जुडी विशेष बाते : कई जगहों पर रंग तेरस के पर्व में रंगीन जुलूस निकाले जाते है। कुछ क्षेत्रों में इसे होली समारोह के एक भाग के रूप में भी मनाया जाता है। होली का त्यौहार एक रंगीन हिंदू त्योहार है। जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन महीने के दौरान पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है। रंग तेरस का पर्व भी होली के पर्व की तरह भाईचारे की भावना का सन्देश देता है। रंग तेरस के त्यौहार को विशेष रूप से मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और बिहार जैसे राज्यों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। रंग तेरस का त्योहार भगवान कृष्ण को समर्पित है, जिन्हें भगवान श्रीनाथजी के रूप में पूजा जाता है।

राजस्थान राज्य के नाथद्वारा में, इस त्योहार को बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन देश के कोने-कोने से भक्त श्रीनाथजी के मंदिर में रंग तेरस का त्यौहार मनाने आते हैं। राजस्थान के उदयपुर क्षेत्र में, रंग तेरस को ‘गीर’ के प्रदर्शन के साथ रुनदेरा गांव के स्थानीय लोगों द्वारा मनाया जाता है। रंग तेरस को भारतीय किसानों के धन्यवाद समारोह के रूप में मनाया जाता है। रंग तेरस के पर्व के शुभ दिन पर, किसान धरती माता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, उन्हें भोजन सहित जीवन की सभी आवश्यक वस्तुएं प्रदान करते हैं। इस दिन सभी महिलाएं उपवास रखती हैं और इस त्योहार से जुड़ी रस्मों को पूरा करती हैं। इस उत्सव के एक भाग के रूप में, गाँव के युवा लोग नृत्य और खेल के साथ-साथ अपने बहादुर कौशल का प्रदर्शन करते हैं।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार रंग तेरस का पर्व : राजस्थान राज्य के मेवाड़ क्षेत्र में गेहूँ की फसल पर खुशी व्यक्त करने के लिए रंग तेरस के दिन भव्य आदिवासी मेलों का आयोजन किया जाता है। आस-पास के क्षेत्रों के आदिवासी भी चैत्र के महीने में इस रंगीन मेले में हिस्सा लेने के लिए आते हैं। 15 वीं शताब्दी से रंग तेरस के पर्व रीति-रिवाज से मनाया जाता रहा है और यह कार्यक्रम हर साल और भी भव्य होता जा रहा है। रंग तेरस के दिन बुजुर्ग लोग नागदास (एक पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र) बजाती है और युवा लोग बांस के डंडों और तलवारों के साथ बजते संगीत की ताल को टक्कर देने की कोशिश करते हैं। नृत्य की यह कला मेवाड़ क्षेत्र की विशेषता है और इसे ‘गीर’ के नाम से जाना जाता है।

पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री

ज्योतिर्विद् वास्तु दैवग्य
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *