रामनवमी : कोलकाता में 44 शोभा यात्राओं को अनुमति, अस्त्र दिखने पर होगी कार्रवाई

कोलकाता। रामनवमी के दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के जन्मोत्सव को लेकर गुरुवार को कोलकाता में 44 शोभायात्रा निकाली जानी हैं। कोलकाता पुलिस सूत्रों ने गुरुवार सुबह इसकी पुष्टि करते हुए बताया है कि छह बड़ी और 38 छोटी शोभा यात्राओं को अनुमति दी गई है। आयोजकों को स्पष्ट कर दिया गया है कि शोभायात्रा में किसी भी तरह से धार्मिक आयोजनों से जुड़े पारंपरिक अस्त्रों जैसे कटार, भाला त्रिशूल आदि को नहीं लहराया जा सकेगा। ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

दरअसल कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने एक दिन पहले ही सभी डिवीजनों के उपायुक्तों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की थी और रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान सड़कों पर चलने वाले आम यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे। लाल बाजार पुलिस मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जहां जहां से शोभा यात्राएं गुजरेगी वहां वहां सुविधा असुविधाओं को देखते हुए ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा।

पूरे शहर में निकलने वाली शोभायात्राओं को ट्रैफिक के सीसीटीवी कैमरे के जरिए मॉनिटर किया जाएगा। किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति में ठोस कार्रवाई होगी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी गुरुवार सुबह-सुबह चेतावनी दी है कि अगर रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान किसी भी मुस्लिम इलाके में हमला हुआ तो कड़ी कार्रवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *