Ram Navami 2023 : बंगाल के हावड़ा में निकली भव्य शोभायात्रा

हावड़ा/कोलकाता। आज राजनवमी के दिन देश के कई हिस्सों में भगवान राम की शोभा यात्रा निकल रही है। पश्चिम बंगाल के हावड़ा एवं कोलकाता में भी रामनवमी के पावन अवसर पर शोभा यात्रा निकाली गई है।रामनवमी के दिन पूरे देश में हर्षोंउल्लास का माहौल है। आज के दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में शोभा यात्रा निकल रही है। बता दें तृणमूल कांग्रेस पार्टी शासित राज्य पश्चिम बंगाल काफी संवेदनशील है। ऐसे में प्रशासन द्वारा रामनवमी के दिन सुरक्षा व्यवस्था को कंट्रोल करने के लिए पुलिस बलों की संख्या को बढ़ा दिया गया है।

रामनवमी के दिन सोशल मीडिया पर कई तरह के वीडियो वायरल हो रहे है। जिसमें शोभा यात्रा के दौरान भारी भीड़ देखने को मिल रही है। कई लोग इस यात्रा के दौरान हाथों में तलवारें और अन्य तरह के शस्त्र लहराते हुए दिख रहे हैं। बताया जा रहा है कि पंचायत चुनावों को ध्यान में रखते हुए विहिप और हिंदू जागरण मंच जैसे सहयोगी संगठनों ने इस साल भी बड़े पैमाने पर रैलियां निकालने और राम महोत्सव मनाने का एलान किया है।

विश्व हिंदू परिषद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उसके सहयोगी संगठनों ने इस साल रामनवमी यानी 30 मार्च से हनुमान जयंती (छह अप्रैल) तक पूरे राज्य में सप्ताह भर चलने वाले राम महोत्सव के आयोजन का एलान किया है। विहिप का कहना है कि संगठन रामनवमी के मौके पर शस्त्र जुलूस नहीं निकालता है लेकिन कुछ इलाकों में लोग ख़ुद शस्त्र लेकर जुलूस में शामिल हो जाते हैं।

बीते लोकसभा चुनाव में रामनवमी के आयोजन का फ़ायदा भले भाजपा को मिला था। पर सौरीष का दावा है कि इन आयोजनों का चुनावी राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि रामनवमी मनाने पर उनको कोई एतराज़ नहीं है, लेकिन इससे राज्य के सांप्रदायिक ढांचे को नुक़सान नहीं पहुंचना चाहिए। ममता केंद्र की कथित उपेक्षा के विरोध में 29 और 30 मार्च को दो-दिवसीय धरने पर बैठी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *