उत्तर बंगाल में तीन दिनों तक होती रहेगी बारिश, दक्षिण में भी राहत नहीं

कोलकाता। पश्चिम बंगाल (West Bengal) की राजधानी कोलकाता (Kolkata) समेत राज्य के अन्य हिस्सों में फिलहाल बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। मौसम विभाग ने सोमवार को बताया है कि राजधानी कोलकाता  में 26.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है जबकि अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस है। यह भी सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। गर्मी अधिक होने की वजह से हवाएं गर्म होकर ऊपर उठ रही हैं और बारिश के आसार हैं।

उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार,  दार्जिलिंग,  कालिमपोंग,  जलपाईगुड़ी और कूचबिहार में गुरुवार तक भारी बारिश के आसार हैं।  दक्षिण बंगाल के हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया और बांकुड़ा के साथ कोलकाता में भी छिटपुट बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया कि पूर्वोत्तर भारत सहित पूर्वी भारत और दक्षिणी राज्य में एक बार फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

साथ ही मानसून की विदाई होते ही पहाड़ी इलाकों के ऊपर बर्फबारी भी शुरू हो गई है। जिसके कारण अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से देश में सर्दी की दस्तक देखने को मिलेगी। आईएमडी ने पश्चिम बंगाल, बिहार-झारखंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा असम मेघालय मणिपुर नागालैंड अरुणाचल प्रदेश में भी गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की। विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई हो गई है।

135 मछुआरे स्वदेश लौटे : पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में कुल 135 मछुआरे पड़ोसी बांग्लादेश की जेल में एक साल से अधिक समय बिताने के बाद स्वदेश लौट आए हैं। बंगाल की खाड़ी में तेज धाराओं के कारण, इन मछुआरों के साथ आठ ट्रॉलर पिछले साल जून में बांग्लादेशी जलक्षेत्र में प्रवेश कर गए थे। सुंदरबन सामुद्रिक मत्स्यजीबी श्रमिक संघ के सचिव सतीनाथ पात्रा ने कहा कि बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) ने उन्हें रोका और खुलना के मोंगला पोर्ट पर स्थानीय पुलिस को सौंप दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *