प्रतिकात्मक फोटो, साभार गूगल

कोलकाता। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिमपोंग में सोमवार  देर रात से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी सुबह से पूरे क्षेत्र में बारिश हो रही है। लागातार बारिश की वजह से यहां बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं, जिससे  जनजीवन और अधिक अस्त-व्यस्त होने की आशंका जताई जा रही है। राज्य सचिवालय ने स्थानीय प्रशासन को अलर्ट पर रहने को कहा है और किसी भी तरह की आपातकालीन परिस्थिति में लोगों को मदद के निर्देश दिए गए हैं।

उत्तर बंगाल के अलावा दक्षिण बंगाल में भी इसी तरह के हालात हैं। राजधानी कोलकाता में पिछले 24 घंटे के दौरान 1.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जिसके और अधिक बढ़ने के आसार है। कोलकाता के अलावा  हावड़ा,  हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया और बांकुड़ा में भी लगातार हो रही बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त है।

दूसरी ओर बारिश के बीच तापमान भी बढ़ रहा है। कोलकाता में न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया जबकि अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस है। दोनों ही तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक है। मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि इस पूरे सप्ताह बारिश में और अधिक बढ़ोतरी होगी और तापमान भी चढ़ता उतरता रहेगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + one =