Rain brings relief to Mumbaikars, schools and colleges still closed

बारिश से मुंबई वालों को राहत, स्कूल-कॉलेज अब भी बंद

मुंबई : मुंबई में मंगलवार को बारिश थमने से लोगों को थोड़ी राहत मिली। हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर स्कूल-कॉलेज बंद हैं। महानगर में एक दिन पहले बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया था और हवाई, रेल तथा सड़क यातायात बाधित हो गया था। मंगलवार को सुबह देश की आर्थिक राजधानी में बादल छाये रहे, लेकिन बारिश थम गई है।

मुंबई की ‘लाइफ लाइन’ मानी जाने वाली उपनगरीय रेल सेवाएं भी पटरी पर लौट आईं। कल पटरियों पर जलजमाव होने की वजह से कई उपनगरीय ट्रेनें विलंब से चलीं, तथा कुछ को रद्द करना पड़ा था। अधिकारियों ने आज बताया कि उपनगरीय सेवाएं पांच से 10 मिनट के मामूली विलंब से चल रही हैं।

शहर और उपनगरों में कहीं भी कोई बड़ा जलभराव नहीं हुआ और सड़क यातायात सुचारू रूप से जारी है।

आईएमडी के मुंबई केंद्र ने मंगलवार को शहर के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें ”कुछ स्थानों पर भारी से बेहद भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश” का पूर्वानुमान जताया गया है। इसलिए, स्थानीय निकाय ने मंगलवार को मुंबई में स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी।

मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है। ये अलर्ट हैं… ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत)।

एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर दो बजकर 33 मिनट पर अरब सागर में 4.31 मीटर ऊंचाई तक लहर उठने की संभावना है।

एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान द्वीप शहर में औसतन 141.97 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि पूर्वी हिस्से में 116.61 मिलीमीटर और पश्चिमी हिस्से में 142.58 मिलीमीटर बारिश हुई। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के अनुसार, मुंबई में मंगलवार रात को ज्यादा बारिश नहीं हुई।

मध्य रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि हार्बर लाइन मार्ग पर मंगलवार को सुबह चार बजकर 30 मिनट पर रेल सेवाएं चालू कर दी गईं। प्रवक्ता ने कहा, ”मुख्य लाइन पर, फास्ट और स्लो दोनों उपनगरीय रेल सेवाएं निर्धारित समय से दो से तीन मिनट के विलंब से चल रही हैं और हार्बर लाइन की रेल सेवाएं अब लगभग समय पर चल रही हैं।”

पश्चिमी रेलवे ने अपने सोशल मीडिया मंच पर कहा कि उसकी स्लो और फास्ट लाइन पर उपनगरीय सेवाएं कुछ विलंब से चल रही हैं और परिचालन सामान्य है।

इसने कहा कि दादर और माहिम खंड में रात में जलभराव के कारण ‘फास्ट’ लाइन की रेल सेवाएं कुछ विलंब से चल रही थीं। बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं परिवहन (बेस्ट) उपक्रम के एक अधिकारी ने कहा कि जलभराव के कारण वडाला के संगम नगर को छोड़कर किसी भी मार्ग को परिवर्तित या छोटा नहीं किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *