ऐतिहासिक लाल चौक पर राहुल गांधी ने फहराया तिरंगा

श्रीनगर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के तहत रविवार को ऐतिहासिक लाल चौक पर राष्ट्रीय तिरंगा फहराया। गांधी की यात्रा का सोमवार को श्रीनगर स्थित कांग्रेस कार्यालय श्रीनगर में एक सार्वजनिक रैली के साथ समापन होने की संभावना है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, पार्टी के वरिष्ठ नेता जय राम रमेश,जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष विकार रसूल और जम्मू-कश्मीर मामलों की प्रभारी रजनी पटेल के साथ गांधी ने लाल चौक पर अभूतपूर्व सुरक्षा के बीच घंटाघर के पास तिरंगा फहराया। गांधी के राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ राष्ट्रगान की धुन भी बजाई गई।

कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच 135 दिनों तक चलने वाली गांधी की भारत यात्रा का अंतिम चरण आज सुबह श्रीनगर के पांथा चौक इलाके से शुरू हुआ।भारत जोड़ो यात्रा सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई और सोमवार को श्रीनगर में कांग्रेस मुख्यालय में एक समारोह के साथ समाप्त होगी। इस यात्रा में आज कई क्षेत्रीय दलों के नेताओं के शामिल होने की संभावना है। गांधी सोनवार चौक के छावनी क्षेत्र में विश्राम करने के बाद लाल चौक पर तिरंगा ध्वज फहराया। इससे बाद वह दिन में डल झील के किनारे चेश्माशाही रोड की ओर बढ़ेंगे।

दिन की समाप्ति शाम को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा श्रीनगर शहर और डल झील के भ्रमण के साथ श्रीनगर में हिल लॉक पर स्थित होटल ताज विवांता में रात्रिभोज के साथ होगी। श्रीनगर की यातायात पुलिस ने एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी करके लोगों से भारत जोड़ो यात्रा के मद्देनजर आज श्रीनगर में यात्रा के दौरान कुछ निश्चित मार्गों से बचने के लिए कहा। पांथा चौक से डलगेट की ओर जाने वाले सभी ट्रैफिक को स्थगित कर दिया गया है।

मोटर चालकों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए एनएचडब्ल्यू-नौगाम-नत्रीपोरा-नौगाम-सनतनगर-हैदरपोरा बाईपास का उपयोग करने के लिए कहा गया है। यात्रा को सुरक्षित मार्ग देने के लिए कोन्हाखान, डलगेट, होटल ललित और निशात से नेहरूपार्क की ओर जाने वाली सड़क और ब्रेन निशात से बुलेवार्ड-गुपकर रोड की ओर जाने वाले मार्ग को भी बंद कर दिया गया है। पुलिस की ओर से जारी आदेश में आम जनता और पर्यटकों को असुविधा से बचने के लिए और श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *