काली दास पाण्डेय, मुंबई । गौ वंश पर आधारित भारत की पहली व एक मात्र राष्ट्रीय समाचार पत्र ‘गऊ भारत भारती’ द्वारा संचालित ‘गौ रक्षक सेवा ट्रस्ट’ की तिमाही बैठक 10 मार्च को गोरेगाँव (मुम्बई) स्थित संस्था के कार्यालय में हुई। ‘गौ रक्षक सेवा ट्रस्ट’ तथा ‘गऊ भारत भारती’ के संस्थापक ट्रस्टी संजय अमान, महासचिव ट्रस्टी राम कुमार पाल, सचिव प्रेम कुमार, विशाल भगत, राजेश मेहता और अन्य  कार्यकारिणी सदस्यों की उपस्थिति में संपन्न हुई। इस तिमाही बैठक में यूपी में 11.8 लाख से भी अधिक छुट्टा पशुधन पर संस्था के महासचिव और ट्रस्टी रामकुमार पाल ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि – इस समस्या के समाधान के लिए ”गौ रक्षक सेवा ट्रस्ट” पहल करे और उत्तर प्रदेश में व्याप्त इस विषय पर हो रही राजनीति पर अंकुश लगाना जरुरी है क्योंकि यूपी में छुट्टा पशुओं की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है।

साल 2012 से 2019 के बीच सात सालों में छुट्टा पशुओं की संख्‍या 17.3% बढ़ गई। पशुगणना के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश में 2012 में 10 लाख से ज्‍यादा छुट्टा पशु थे, सात साल बाद 2019 में यह संख्‍या करीब 11.8 लाख हो गई। साल 2019 में आई 20वीं पशुगणना के मुताबिक, देश में राजस्‍थान के बाद सबसे ज्‍यादा छुट्टा पशु यूपी में मौजूद हैं। पाल ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में गौशालाओं के अलावा यूपी में ‘बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना’ भी चलाई जा रही है, ज‍िसके तहत लोगों को छुट्टा पशुओं को पालने के ल‍िए रुपए 30 प्रतिदिन द‍िए जाते हैं। इस योजना में एक लाख पशुओं को देने का लक्ष्‍य है।

यह लक्ष्‍य करीब-करीब हास‍िल कर ल‍िया गया है। मगर इतना काफी नहीं है हमें आगे आकर बड़े पैमाने पर छुट्टा पशुधन पर काम करने की जरुरत है। पाल के इस सुझाव पर तुरंत ही गौ रक्षक सेवा ट्रस्ट तथा ”गऊ भारत भारती” के संस्थापक ट्रस्टी संजय अमान ने संस्था के सभी ट्रस्टियों से विचार कर एक रिजुलेशन पास किया कि उत्तर प्रदेश में छुट्टा पशुधन को गौशालाओ में पहुंचाने, उनके चारे-पानी की समुचित व्यवस्था, उन के चिकित्सा व्यवस्था के लिए संस्था सरकार के साथ मिल कर जमीनी स्तर पर कार्य करेगी। बैठक के अंत में संस्था के सचिव प्रेम कुमार ने बैठक में आए सभी ट्रस्ट्रियों को धन्यवाद देते हुए पुनः उत्तरप्रदेश में भाजपा की जीत पर सब को बधाई दी।

विदित हो कि ”गौ रक्षक सेवा ट्रस्ट” अपनी 7वीं वार्षिक वर्षगाँठ मना रहा है। इस का वार्षिक उत्सव का कार्यक्रम 25 मार्च को महाराष्ट्र के राज्यपाल माननीय महामहिम भगत सिंह कोश्यारी जी के संरक्षण में राजभवन में होने जा रहा है। जिसमें गौसेवा और समाज से जुड़े लोगों को  राष्ट्रीय प्रतिभा सम्मान दे कर उन्हें सम्मानित भी किया जायेगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen + four =