PV Sindhu

बर्मिंघम। भारत की शीर्ष शटलर और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु बर्मिंघम के 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की ध्वजवाहक होंगी। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बुधवार को यह घोषणा की। इससे पहले ओलम्पिक स्वर्ण विजेता और विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा भारत के ध्वजवाहक थे, लेकिन उन्होंने चोट चिंताओं के कारण बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का फैसला किया था। नीरज को अमेरिका के यूजीन में विश्व चैंपियनशिप के दौरान हल्की चोट लगी थी और सोमवार को एमआरआई स्कैन कराने के बाद उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का फैसला किया।

आईओए ने बताया कि सिंधु के साथ भारोत्तोलक मीराबाई चानू और मुक्केबाज़ लवलीना बोरगोहेन का नाम भारतीय ध्वजवाहक के लिये शॉर्टलिस्ट हुआ था। दोनों टोक्यो ओलंपिक की पदक विजेता हैं। आईओए के कार्यवाहक अध्यक्ष अनिल खन्ना, महासचिव राजीव मेहता, कोषाध्यक्ष आनंदेश्वर पांडे और बर्मिंघम में भारतीय टीम के प्रमुख राजेश भंडारी ने यह नाम शॉर्टलिस्ट किये थे। अंततः, खन्ना और मेहता ने सिंधु को बर्मिंघम खेलों में भारत का ध्वजवाहक चुना। खन्ना ने यहां जारी एक बयान में कहा, “हम बेहद खुशी के साथ पीवी सिंधु को भारतीय टीम का ध्वजवाहक चुनने की घोषणा करते हैं।

चानू और बोरगोहेन भी बेहद योग्य थींं, लेकिन हमने सिंधु का नाम चुना क्योंकि वह दो बार ओलंपिक पदक जीत चुकी हैं। हमें उम्मीद है कि सिंधु बर्मिंघम में भी अच्छा प्रदर्शन जारी रखेंगी। राष्ट्रमंडल खेलों के 2022 संस्करण में खेलों के इतिहास में महिला एथलीटों का सबसे बड़ा दल है, इसलिए आईओए ने महसूस किया कि हम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के ध्वजवाहक की प्रतिष्ठित भूमिका के लिए तीन महिला एथलीटों को शॉर्टलिस्ट करके ओलंपिक चार्टर की भावना के पालन में लैंगिक समानता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को उजागर कर सकते हैं।”

आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने कहा, “हम सिंधु को उद्घाटन समारोह के लिए ध्वजवाहक के रूप में चुनकर बहुत खुश हैं। हम उन्हें बधाई देते हैं। उन्हें और भारतीय दल के अन्य एथलीटों को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए शुभकामनाएं देते हैं।” बर्मिंघम में भारतीय दल के प्रमुख राजेश भंडारी ने घोषणा की कि 28 जुलाई, 2022 को होने वाले उद्घाटन समारोह में राष्ट्र की परेड में भारतीय दल से अधिकतम 164 प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। 164 की गिनती में एथलीट और टीम के अधिकारी शामिल होंगे। एथलीटों की उपलब्धता को देखते हुए अंतिम सूची तैयार की जाएगी।”

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − 3 =