#Puri : 3 माह बाद भक्तों के लिए खुले जगन्नाथ मंदिर के द्वार

भुवेनश्वर: ओडिशा के पुरी में विख्यात जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple) कड़े कोरोना प्रतिबंधों के बीच तीन माह से अधिक समय तक बंद रहने के बाद पहले चरण में फिर से खुल चुका है। एक अधिकारी ने बताया कि पहले चरण में सिर्फ सेवादारों के परिवार के सदस्यों को ही मंदिर में प्रवेश की इजाजत दी जा रही है। उन्होंने कहा कि मंदिर को दूसरे चरण में आम जनता के लिए खोला जाएगा। बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच 24 अप्रैल को मंदिर के पट बंद कर दिए गए थे और रथ यात्रा के दौरान भी मंदिर बंद रहा था।

अधिकारी ने बताया कि सेवादारों के परिवार के सदस्यों को मंगल अलती से रति पाहुड़ा तक दर्शन करने की इजाजत दी जा रही है। मंदिर में प्रवेश करते वक़्त, उन्हें सरकार द्वारा जारी किए गए पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड के साथ मंदिर प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया कोई भी पहचान पत्र दिखाना होगा।

दूसरे चरण में पुरी के निवासियों को 16 अगस्त से मंदिर में प्रवेश की इजाजत मिल जाएगी। 23 अगस्त से आम नागरिकों को प्रवेश की इजाजत होगी। शनिवार और रविवार को पुरी में बंद को देखते हुए मंदिर 21 और 22 अगस्त को बंद रहेगा। पुरी के बाहर के भक्तों को 96 घंटों के अंदर किए गए परीक्षण की अंतिम कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट या कोरोना की नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट पेश करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *