पुणे : पूना कॉलेज में मनाया गया विश्व हिंदी दिवस

पुणे । विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर पूना कॉलेज, पुणे में हिंदी में रोजगार के अवसर विषय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ। समारोह विश्व हिंदी दिवस पर पूना कॉलेज पुणे में आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज के कांफ्रेंस हाल में हुआ। समारोह की अध्यक्षता प्राचार्य रहमान शेख, मुख्य वक्ता हिंदी एवं नागरी लिपि के प्रवक्ता डॉ. सहाबुद्दीन शेख तथा मुख्य अतिथि राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना के महासचिव डॉ. प्रभु चौधरी एवं विशिष्ट वक्ता डॉ. बाबा साहब शेख रहे। समारोह का शुभारंभ भारत माता वंदना से हुआ तत्पश्चात विशिष्ट अतिथि शेख साहब ने प्रस्तावना में विश्व में हिंदी की स्थिति पर अपने विचार व्यक्त किए।

मुख्य वक्ता डॉ. सहाबुद्दीन शेख ने कहा कि विश्व में हिंदी के महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों की जानकारी देते हुए हिंदी के लिए कार्यकारिणी एवं हिंदी का प्रचार प्रसार करने एवं नागरी लिपि में लेखन का आह्वान किया। मुख्य अतिथि डॉ. प्रभु चौधरी ने विश्व में हिंदी का बढ़ता प्रभाव सफलता एवं संभावनाएं विषय पर व्याख्यान दिया डॉ. चौधरी में हिंदी को व्यावहारिक जीवन में अपनाने पर विचार व्यक्त किए। समारोह के अध्यक्ष प्राचार्य शेख ने कहा कि हिंदी भाषी क्षेत्र में तो हिंदी का प्रयोग किया जाता है परंतु दक्षिण भारत में हिंदी भाषी नागरिकों द्वारा हिंदी में प्रयोग करने पर हिचकिचाहट होती है।

इसीलिए परिवार में बचपन से ही हिंदी सिखाना चाहिए, सीखना चाहिए। जिससे भविष्य में विश्व स्तर की प्रतियोगिताओं एवं रोजगार प्राप्त किया जा सकता है। संगोष्ठी का संचालन हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. साकिर शेख ने एवं आभार डॉ. बाबा साहब शेख ने माना। इस अवसर पर श्वेता मिश्रा, श्रीमान मिश्रा, डॉ. भावना गुप्ता एवं रजनी प्रभा, संध्या सिंह सहित अन्य महाविद्यालयों के प्राध्यापक हिंदी के छात्र एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *