मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने युवा ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और अनुभवी भारतीय स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ को 2021-22 सीजन के केंद्रीय अनुबंध में ग्रेड ए में रखने का फैसला किया है।24 वर्षीय ऑलराउंडर दीप्ति ने पिछले कुछ समय में अच्छा फॉर्म दिखाया है, जिसके लिए उन्हें पदोन्नति मिली है। इसी तरह कर्नाटक की राजेश्वरी को भी उनके शानदार प्रदर्शन के मद्देनजर अनुबंध सूची में शीर्ष ग्रेड में शामिल किया गया है, जिसमें हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और पूनम यादव भी मौजूद हैं। इन सभी खिलाड़ियों को बीसीसीआई की ओर से सालाना 50 लाख रुपए मिलेंगे, जबकि ग्रेड बी और ग्रेड सी खिलाड़ियों को सालाना क्रमश: 30 लाख और 10 लाख रुपए दिए जाएंगे।

बीसीसीआई ने शीर्ष परिषद की बैठक में वार्षिक अनुबंध के लिए 17 खिलाड़ियों को चुना, जिसमें स्नेह राणा ने ग्रेड सी में जगह बनाई, जबकि पूजा वस्त्राकर, जो पिछले साल ग्रेड सी में थीं, को बी श्रेणी में पदोन्नति मिली। वस्त्राकर एक ऑलराउंडर के रूप में भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं और उन्होंने क्रिकेट में वापसी के बाद से फिनिशर के रूप में अच्छी भूमिका निभाई है। अनुभवी मिताली राज, झूलन गोस्वामी ने ग्रेड बी में अपना स्थान बरकरार रखा है, लेकिन जेमिमा रोड्रिग्स और शिखा पांडे, जिन्हें विश्व कप टीम के लिए नहीं चुना गया था, को बी से ग्रेड सी में डिमोट (पदावनति) कर दिया गया है।

स्नेह राणा ग्रेड सी में नया चेहरा हैं, जिन्होंने पांच साल के बाद पिछले जून में टीम में वापसी करने के बाद से लगातार प्रदर्शन के आधार पर ग्रेड सी में जगह बनाई है। वहीं मानसी जोशी और राधा यादव, जो पिछले साल की 19 खिलाड़ियों वाली अनुबंध सूची का हिस्सा थीं, को इस बार अनुबंध नहीं मिला है। उल्लेखनीय है कि चार मार्च से न्यूजीलैंड में शुरू होने वाले 50 ओवर के विश्व कप के साथ महिला क्रिकेट के लिए यह एक महत्वपूर्ण वर्ष है। बीसीसीआई महिला आईपीएल शुरू करने पर भी विचार कर रहा है, जिस पर हाल ही में  गवर्निंग काउंसिल की बैठक में चर्चा हुई थी।

समझा जाता है कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो बीसीसीआई की योजना अगले साल महिला आईपीएल शुरू करने की है। महिला केंद्रीय अनुबंध :
ग्रेड ए (50 लाख रुपए) : हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़।
ग्रेड बी (30 लाख रुपए) : मिताली राज, झूलन गोस्वामी, तान्या भाटिया, शैफाली वर्मा, पूजा वस्त्राकर।
ग्रेड सी (10 लाख रुपए) : पूनम राउत, शिखा पांडे, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष, हरलीन देओल, अरुंधति रेड्डी, स्नेह राणा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 4 =