नई दिल्ली । राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज सुबह 10 बजे से मतदान शुरू हो गया है मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा। एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू है, जबकि विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा है।
आपको बता दे कि राष्ट्रपति का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्यों द्वारा किया जाता है। भारत में राष्ट्रपति को जनता के चुने हुए प्रतिनिधि यानी सांसद और विधायक वोट डालते हैं, जिन्हें इलेक्टोरल कॉलेज कहते हैं। इस इलेक्टोरल कॉलेज में लोकसभा और राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य और इसके साथ सभी विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं। इनमें से हर एक को इलेक्टर कहा जाता है।

राज्य विधान परिषद और लोकसभा और राज्यसभा के नॉमिनेटेड सदस्य इस चुनाव का हिस्सा नहीं होते, क्योंकि इन्हें जनता द्वारा नहीं चुना जाता है। राष्ट्रपति चुनाव में कुल 776 सांसद और 4,033 विधायक मतदान करेंगे। वोटों का कुल मूल्य 10,86,431 है, जिसमें विधायकों के वोट 5,43,231 और सांसदों के 5,43,200 हैं। 2017 में राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को हुए थे और परिणाम 20 जुलाई को घोषित किया गया था।

इस बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी, जबकि देश के अगले राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे। बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। चुनाव से पहले रविवार को द्रौपदी मुर्मू ने एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने गठबंधन के सांसदों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि वो संविधान के दायरे में रहते हुए जो भी करना होगा करेंगी।

वहीं विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने सोमवार को होने वाले मतदान से पहले अपनी अंतिम अपील करते हुए रविवार को कहा कि चुनाव दो उम्मीदवारों की पहचान के बारे में नहीं बल्कि विचारधाराओं और आदर्शों के बारे में है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − two =