हार्दिक पांड्या को व्हाइट बॉल कप्तान बनाने की तैयारी

कोलकाता। हार्दिक पांड्या के आईपीएल में पहली बार कप्तान बनकर गुजरात जायंट्स को चैम्पियन बनाने के बाद से ही वह कप्तानी के दावेदारों में शुमार किए जाने लगे हैं। उन्हें जब भी रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में कप्तानी की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है, वह अपनी ज़िम्मेदारी को सफलतापूर्वक निभाने में सफल रहे हैं। श्रीलंका के ख़िलाफ़ सिरीज़ में टी-20 टीम का कप्तान बनाना इस दिशा में बढ़ता उनका एक और क़दम माना जा सकता है।

पर इससे भी महत्वपूर्ण केएल राहुल की मौजूदगी में वनडे टीम का उप-कप्तान बनाया जाना है। इससे यह संकेत तो मिलते ही हैं कि कप्तानी की रेस में केएल राहुल पिछड़ गए हैं। पहले हार्दिक को टी-20 टीम का कप्तान बनाने की सोच चली थी पर व्हाइट बॉल क्रिकेट में दो कप्तान रखने को लेकर दुविधा थी। कुछ समय पहले विराट कोहली के टी-20 की कप्तानी छोड़ने पर उन्हें वनडे टीम की कप्तानी से यह कहकर हटा दिया था कि व्हाइट बॉल के दो कप्तान नहीं हो सकते।

2023 विश्व कप वाला साल है और चयन समिति रोहित की वनडे कप्तानी से शायद ही छेड़छाड़ करे पर यह ज़रूर लगता है कि हार्दिक देर सबेर व्हाइट बॉल के कप्तान बना ही दिए जाएंगे। बांग्लादेश दौरे पर केएल राहुल का अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना और साथ ही कप्तानी में प्रभावित नहीं कर पाने से लगता है कि चयन समिति ने शायद अब उनसे आगे देखने का मन बना लिया है।

अब उनके सामने समस्या यह है कि वह यदि अपने बल्ले से रन नहीं निकाल सके तो उनका टी-20 की तरह वनडे टीम से भी पत्ता कट सकता है। इसकी वजह से पंत भी वापसी का प्रयास जरूर करेंगे। इसके अलावा संजू सैमसन और ईशान किशन भी इस रेस में शामिल हो सकते हैं। सूर्यकुमार यादव को टी-20 टीम का उप-कप्तान बनाकर उन्हें इस साल किए शानदार प्रदर्शन का इनाम दिया गया है। उन्होंने दोनों ही प्रारूपों में मौका मिलने पर ताबड़तोड़ रन बनाकर अपनी छाप छोड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *