पराक्रम दिवस की पूर्व संध्या पर सुभाष चंद्र बोस को काव्यांजलि समर्पित –

कोलकाता। राष्ट्रीय कवि संगम के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. गिरिधर राय की अध्यक्षता में जिला उत्तर 24 परगना इकाई ने भव्य काव्य गोष्ठी का आयोजन कर पराक्रम दिवस की पूर्व संध्या पर भारत के अमर शहीद सुभाष चंद्र बोस को काव्यांजलि अर्पित की। कार्यक्रम की शुरुआत इस इकाई के अध्यक्ष राजीव मिश्र के स्वागत भाषण से हुई। सुदामी यादव ने अपने मधुर स्वर में मां सरस्वती की वंदना करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य न केवल सुभाष बाबू को याद करना था बल्कि उनकी गौरव गाथा की याद दिलाते हुए लोगों के मन में राष्ट्रप्रेम का संचार भी करना था। प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. राय ने अपने अध्यक्षीय भाषण में नेताजी के पराक्रम की याद दिलाते हुए सभी को राष्ट्रहित के लिए कार्य करने की प्रोत्साहित किया।

प्रांतीय महामंत्री राम पुकार सिंह ने अपने ग़ज़ल के माध्यम से वीर सपूत सुभाषचंद्र बोस के शौर्य, वीरता और त्याग की गौरव गाथा की याद दिलाते हुए सभी से आग्रह किया कि दृढ़ संकल्प के साथ उनके आदर्शों का अनुसरण करने के लिए युवाओं को प्रेरित करना आज की आवश्यकता है। वहीं प्रांतीय महामंत्री बलवंत सिंह ने अपने ओजस्वी स्वर में काव्य पाठ करते हुए सभी के अंदर देश प्रेम का संचार किया।

इस काव्य गोष्ठी में सुषमा राय पटेल की सुंदर एवं ओजस्वी संचालन में आमंत्रित रीता चंद्रा पात्रा, कंचन राय, मनोज मिश्र, सुदामी यादव, रीमा पांडेय, कामायनी संजय, रमाकांत सिन्हा, सुजीत, देवेश मिश्र, स्वागता बसु, सौमी मजुमदार, बलवंत सिंह गौतम, पुष्पा मिश्रा, श्यामा सिंह, राजीव मिश्र, “पुकार” गाजीपुरी जैसे प्रमुख रचनाकारों ने सुभाष चन्द्र बोस की गौरव गाथा व राष्ट्रप्रेम से परिपूर्ण कविताओं का एक से बढ़कर एक काव्यपाठ प्रस्तुत करते हुए पराक्रम दिवस की पूर्व संध्या को राष्ट्र प्रेम से सराबोर कर दिया। कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में इकाई की उपाध्यक्षा श्यामा सिंह ने काव्य गोष्ठी को सफल और शानदार बताते हुए पटल पर उपस्थित सभी सुधिजन का हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित करके गोष्ठी का समापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *