सावन उत्सव मनाए एक पेड़ लगाए : डॉक्टर रश्मि शुक्ला

Kolkata Desk : समाजिक सेवा एवम् शोध संस्थान प्रयागराज के सदस्यो ने कई प्रकार के पेड़ और पौधे लगाकर पर्यावरण का संदेश दिया। साथ मे कबाड़ से जुगाड़ पर एक कार्यक्रम आयोजन किया।जिसके अंतर्गत बताया की घर पर रक्खे बेकार मिट्टी के बर्तन मे पौधौ रोपण कर बर्तन जो बेकार दिख रहा है वह बेकार बर्तन पर्यावरण के लिए कितना महत्वपूर्ण स्थान रखता है। बच्चों को पर्यावरण संरक्षण कर जागरूक किया। इस कार्यक्रम में शीवा कांत, उदय, राम प्रकाश आदि मालियों ने बताया कि कौन कौन से पौधे घर पर, बाहर लगाना चाहिए।

साथ में किस प्रकार से लगाना चाहिए सभी जानकारी विस्तार से सरल ढंग से बताई। सोनम पांडेय, अर्चना, श्रुती, टुक्कू ने अपने अपने विचार से पर्यावरण का महत्व बताया। सामाजिक सेवा एवम् शोध संस्थान की अध्यक्ष श्रीमती डॉक्टर रश्मि शुक्ला ने कहा कि जब पेड़ लगाना, तब सावन मनाना, मास्क लगाओ,जीवन बचाओ।

सोनम ने कहा की कोरोना महामारी से हमको सीख लेनी चाहिए कि ऑक्सीजन की पूर्ति पेड़ से होती है इसलिए हर एक व्यक्ति को पेड़ लगाना है।वर्षा ऋतु में पेड़ जल्दी पनपतें हैं। उपलब्ध भी आसानी से हो जातें हैं।मोदी फाँर पीएम, लाइन्स क्लब, अखिल भारतीय महिला परिषद आदि ने अपनी सहभागिता की।कार्यक्रम का समापन सावन गीत-संगीत से हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *