अष्टमी को फालाकाटा प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों के तीर्थयात्रियों ने स्नान किया

अलीपुरद्वार। अष्टमी को फालाकाटा प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों के तीर्थयात्रियों ने स्नान किया। संबंधित प्रखंड के जटेश्वर क्षेत्र में अष्टमी नदी के स्नान घाट पर श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही नजर आ रही थी। अलीपुरद्वार जिले के फलकटा प्रखंड के जटेश्वर स्थित सन्यासी तला में बसंती पूजा के साथ-साथ अन्नपूर्णा पूजा का भी आयोजन किया जाता है। अष्टमी को बिरकिटी नदी में स्नान के लिए बुधवार सुबह भीड़ उमड़ पड़ी। ज्ञात हो कि जटेश्वर संन्यासीतला पूजा मंडप परिसर में आज सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी थी।

सुबह से ही दुकानदार जेली, मिठाई, गुब्बारों, दही, चिप्स सहित तरह-तरह के सामान के साथ नजर आने लगे। ज्ञात हो कि यहां प्रखंड के विभिन्न हिस्सों से काफी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। स्थानीय लोगों ने कहा कि यह बसंती पूजा इस क्षेत्र के स्थानीय निवासियों की पहल पर कई वर्षों से हो रही है। लेकिन इस साल गांव की महिलाओं की पहल पर इस पूजा का आयोजन किया गया है। षष्ठी से दशमी तक मां की पूजा धूमधाम से चलती है। नवमी की शाम को देश के विभिन्न हिस्सों से काफी संख्या में लोग ढोल नगाड़ों के साथ बसंती मां की आरती देखने के लिए एकत्रित होते हैं।

अष्टमी स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़

अलीपुरद्वार। फालाकाटा प्रखंड स्थित काजली हॉल्ट के बटतला श्मशान घाट काली पूजा समिति की पहल पर बुधवार को काजलीपुल शमशान काली मंदिर परिसर में अष्टमी स्नान का आयोजन किया गया। गौरतलब है कि विगत कुछ वर्षों से यहाँ अष्टमी स्नान का आयोजन किया जा रहा है। बटतला काली मंदिर पूजा समिति के सचिव सुधोन राय ने कहा, ‘बटतला श्मशान घाट काली मंदिर में पूजा समिति की ओर से हर साल की तरह इस साल भी अष्टमी स्नान का आयोजन किया गया है। अष्टमी स्नान के लिए अलग-अलग हिस्सों से काफी संख्या में श्रद्धालु यहां आए हैं।’

जलपाईगुड़ी में गंगा अष्टमी स्नान मेला शुरू, उमड़ रही लोगों की भीड़

जलपाईगुड़ी। गंगा मेले में हजारों की संख्या में लोग हर साल जलपाईगुड़ी आते हैं। जलपाईगुड़ी जिले के बानरहाट प्रखंड के दुरामारी की रंगती में गंगा अष्टमी स्नान मेला आज से शुरू हो गया। यह मेला पांच दिनों तक चलेगा। मेला शुरू होने के दिन बुधवार सुबह से ही स्नान के लिए श्रद्धालुओं की कतारें लगनी शुरू हो गई। ‘आनंद मेला’ के नाम से प्रसिद्ध यह मेला हर साल गंगा अष्टमी स्नान के आसपास नदी के तट पर आयोजित किया जाता है।

मेले में खिलौनों की दुकानें सजी हैं। इसके अलावा तरह-तरह के स्टॉल, झूले, नृत्य भी मेले में शामिल किये गए हैं। मेले की सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस बल रखा गया है। मेला समिति के संपादक प्रवीण मिर्धा ने बताया कि पांच दिनों तक चलने वाले इस मेले में दूर-दूर से काफी संख्या में लोग आते हैं।

बासंती पूजा की महाअष्टमी पर कुमारी पूजा का आयोजन

मालदा। बासंती पूजा के अवसर पर बुधवार को बामनगोला प्रखंड के गंगुरिया मिशन में कुमारी पूजा का आयोजन किया गया। बुधवार को बसंती पूजा का महा अष्टमी का दिन था। इस अवसर पर आज बामनगोला प्रखंड के गंगुरिया श्री श्री सारदा आश्रम में कुमारी पूजा का आयोजन किया गया। बसंती महाष्टमी के अवसर पर आज दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है।

इसके साथ ही आज यहाँ कुमारी पूजा की जा रही है। इस वर्ष मालदा के पनकारी गोस्वामी नामक ब्राह्मण की पुत्री की पूजा की जा रही है। इस ख़ास मौके पर आज विभिन्न प्रकार के धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में काफी संख्या में लोगों की भीड़ देखी गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *