Pegasus Scam : ममता ने उठाया बड़ा कदम, जांच के लिए आयोग गठित

Kolkata Desk : पश्चिम बंगाल देश का पहला राज्य है, जिसने Pegasus कांड की जांच के लिए जाँच आयोग का गठन किया गया है। कैबिनेट की आपात बैठक में आयोग बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई। आयोग की जिम्मेदारी दो सेवानिवृत्त न्यायाधीशों को दी गई है। वे हैं जस्टिस एम.बी. लकुर और जस्टिस ज्योतिर्मय भट्टाचार्य। मुख्यमंत्री ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि, ‘अगर कोई नहीं जागा तो उसे जागना होगा। मुझे उम्मीद है कि हमारे कदम बाकी लोगों को जगाएंगे।’

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज दिल्ली में है। राजधानी में उनके कई कार्यक्रम हैं। हालांकि, मुख्यमंत्री ने दिल्ली रवाना होने से पहले सोमवार को कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई, एवं इस न्यायिक आयोग के गठन के निर्णय को पास कर दिया गया। उसके बाद प्रेस कांफ्रेंस में ममता ने केंद्र पर सख्त लहजे में निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि “मीडिया, वकीलों, राजनीतिक हस्तियों और नागरिक समाज पर पेगासस का उपयोग करके उनकी निगरानी की गई है” संसद के पहले हफ्ते के दौरान हमने सोचा था कि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के किसी जज से जरूर जांच कराएगी। ऐसे में लोगों को न्याय मिलेगा। लेकिन जब हमने देखा कि सरकार को कोई मलाल नहीं है, तो फिर दिल्ली जाने से पहले मैंने एक न्यायिक आयोग का गठन किया।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सोमवार दोपहर को दिल्ली जा रही हैं, ताकि मोदी विरोधी आंदोलन का माहौल तैयार किया जा सके। प्रधानमंत्री-राष्ट्रपति से मुलाकात करने के अलावा उनकी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राकांपा प्रमुख शरद पवार से भी मुलाकात करने की संभावना है। तृणमूल संसदीय समिति की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने 28 जुलाई को तृणमूल संसदीय समिति की बैठक बुलाई है। सूत्रों के मुताबिक आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल भी मुख्यमंत्री से मिल सकते हैं। इसके अलावा डीएमके, समाजवादी पार्टी, राजद, शिवसेना के नेता भी उनसे मिल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *