चेहरे से दाग-धब्बों को झट से खत्म कर देगा पपीता का ये फेसपैक

अपनी सेहत के साथ-साथ स्किन की अधिक ध्यान देने की जरुरत है। चेहरे की ठीक ढंग से देखभाल न करने के कारण पिंपल, झाइयां, ब्लैकहैड्स, ड्राई स्किन, दाग-धब्बें जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण आपके चेहरे की खूबसूरती भी धीरे-धीरे गायब हो जाती है।

ऐसे में हम महंगे से मंहगे प्रोडक्ट और पार्लर जाने में भी गुरेज नहीं करते हैं। जिसके कारण आपके स्किन का नैचुरल निखार गायब सा हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो घरेलू उपाय अपना सकते हैं। पपीता से बना फेसपैक आपको स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ बेहतरीन निखार भी लाता है। जानिए कैसे करें इस्तेमाल।

ड्राई स्किन का कालापन दूर करने में पपीता बहुत कारगर है। पपीता त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है। पपीते में बहुत अधिक विटामिन ‘ए ‘होता है जो डेड स्किन को हटाने के साथ-साथ कोशिकाओं को दोबारा निर्माण करता है।

पके पपीते को आधा कप छोटे टुकड़ों में काटें और अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें दो चम्मच दूध, एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाकर पतला पेस्ट बना लें। अब इसे अपने साफ चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें। 10-15 मिनट लगा रहने के साथ साफ पानी से चेहरे को धो लें। सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। अगर आपको दूध से एलर्जी से तो आप दूध की बजाय शहद ज्यादा डाल लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *