बंगाल में पंचायत चुनाव अप्रैल में, अधिसूचना मार्च में

कोलकाता  पश्चिम बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत प्रणाली के लिए चुनाव इस साल अप्रैल के अंत तक होने की संभावना है, जब राज्य में बोर्ड की सभी प्रमुख परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी। चुनाव आयोग द्वारा मार्च के तीसरे सप्ताह तक मतदान और मतगणना की तारीख की घोषणा करने वाली एक अधिसूचना जारी किए जाने की संभावना है। इस बीच, पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग ने गुरुवार को इस साल पंचायत चुनावों के लिए मतदाता सूची का मसौदा जारी किया।

मसौदा सूची के अनुसार, राज्य में आगामी ग्रामीण निकाय चुनावों में कुल 5,66,86,119 मतदाता वोट डालेंगे। यह आंकड़ा 2019 में 5,08,35,002 के आंकड़े से 11 प्रतिशत या 58,51,117 मतदाताओं से अधिक है, जब राज्य में आखिरी पंचायत चुनाव आयोजित किए गए थे। इस वर्ष, राज्य में जिला परिषद, पंचायत समिति और ग्राम पंचायत की कुल 63,229 सीटों के लिए चुनाव होंगे।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, अंतिम मतदाता सूची 10 मार्च को जारी की जाएगी और इसके तुरंत बाद चुनाव और मतगणना की तारीखों की घोषणा की अधिसूचना जारी की जाएगी। यह पता चला है कि इस बार आयोग पहली बार ग्रामीण निकाय चुनावों में विशेष क्यूआर कोड वाले मतपेटियों का उपयोग करेगा। प्रत्येक मतदान केंद्र में चार मतपेटियां होंगी, पंचायत समिति स्तर के लिए एक बड़े आकार की पेटी,

ग्राम पंचायत स्तर के लिए एक मध्यम आकार की पेटी और जिला परिषद स्तर के लिए दो छोटे आकार की पेटियां होंगी और प्रत्येक मतपेटी में एक क्यूआर कोड होगा, जो चुनाव आयोग के पोर्टल पर भी उपलब्ध होगा। पश्चिम बंगाल में पिछले ग्रामीण नागरिक निकाय चुनावों में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी, जिसमें चुनाव से संबंधित मौतों की कुल संख्या 13 दर्ज की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *