हैपकिडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के नेशनल टूर्नामेंट में 600 से अधिक प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

कोलकाता। हैपकिडो फेडरेशन ऑफ इंडिया की 7वीं राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में पूरे देश में छह सौ से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। टूर्नामेंट का उद्घाटन बंगाल ओलंपिक संघ के सम्मानीय अध्यक्ष श्री स्वपन बनर्जी, चेयरमैन इन काउंसिल श्री संजय दास, दक्षिण दम दम नगरपालिका की पार्षद श्रीमती कीया दास तथा नेहरू युवा केंद्र संगठन युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार के उप निदेशक श्री देब कुमार चटर्जी की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर विधाननगर नगरपालिका के पार्षद श्री सम्राट बरुआ, हनाह स्पोर्ट्स के एमडी श्री मदन कुमार एमडी और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

बता दें कि हैपकिडो एक कोरियाई हाइब्रिड मार्शल आर्ट है, जिसमें स्ट्राइकिंग, जॉइंट लॉकिंग, टेक डाउन, ग्राउंड फाइट्स और सबमिशन शामिल हैं। इस अवसर पर रेफरी कमीशन ऑफ हैपकिडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्री विनोद वत्स और सचिव जीत बहादुर के नेतृत्व में एक रेफरी सेमिनार का आयोजन किया गया। हैपकिडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय कोच मास्टर इंद्रनील दास और मास्टर तन्मय दत्ता राष्ट्रीय कोच द्वारा तकनीकी संगोष्ठी का संचालन किया गया. प्रतियोगिता आत्मरक्षा डेमो और मुक्केबाजी पर आधारित थी।

हैपकिडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मास्टर प्रेमजीत सेन, भारतीय लड़ाकू खेल के सबसे प्रसिद्ध व्यक्तियों में से एक हैं। विश्व स्तर के कोच, रेफरी और अधिकारी के रूप में वह भारत को मार्शल आर्ट में अगले स्तर तक ले गए हैं। सेन ने कहा, “एचएफआई (हैपकिडो फेडरेशन ऑफ इंडिया) का अपना आदर्श वाक्य है यानी केवल खिलाड़ियों और खेलों की बेहतरी और भारत को विश्व मानचित्र पर अग्रणी भूमिका में ले जाना है।

उन्होंने यह भी कहा कि, “हालांकि हैपकिडो फेडरेशन ऑफ इंडिया एक गैर-लाभकारी संगठन है और बड़े वित्तीय संकट से गुजर रहा है, फिर भी अपने स्वयं के लाभ पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय हैपकिडो फेडरेशन ऑफ इंडिया केवल खिलाड़ियों की बेहतरी पर ध्यान केंद्रित करता है। मास्टर प्रेमजीत सेन के मार्गदर्शन में भारत में पहली बार किसी संघ ने प्रतिभागियों से पैसे लिए बिना एक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का आयोजन किया।

इसके अलावा खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों, रेफरी और राज्य के व्यंजनों के लिए भोजन और आवास भी महासंघ द्वारा प्रायोजित किया गया था। हैपकिडो एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष श्री बप्पादित्य नंदी ने कहा, “पिछले दो वर्षों के भीतर हैपकिडो का अतुलनीय विकास अविश्वसनीय है और हमारी कल्पना से परे है।” मार्शल आर्ट स्पोर्ट कम्युनिटी आने वाली और रोमांचक खबरों की उम्मीद और इंतजार कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *