आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत तिरंगा यात्रा पर भव्य काव्य गोष्ठी का आयोजन

कोलकाता । आदर्श माध्यमिक विद्यालय, कोलकाता के सभागार में आजादी के अमृत महोत्सव की कड़ी में राष्ट्रीय कवि संगम के प्रान्तीय अध्यक्ष डॉ. गिरिधर राय के मार्गदर्शन में देश भक्ति पर केन्द्रित बेमिशाल काव्य गोष्ठी प्रान्तीय महामंत्री राम पुकार सिंह की अध्यक्षता म़े संपन्न हुई। जिसका कुशल संचालन युवा कवि देवेश मिश्रा ने किया। हिमाद्रि मिश्रा की सरस्वती वन्दना से काव्य गोष्ठी का आगाज हुआ। उत्तर कोलकाता जिलाध्यक्ष डॉ. अनिरुद्ध प्रसाद राय ने उपस्थित सुधिजनों सहित सभी कलमकारों का अभिनंदन के साथ स्वागत करते हुए कहा कि रचनाओं में राष्ट्र जागरण का भाव आज के समय की माँग है।

इस गोष्ठी में रचनाकारों ने तिरंगा और राष्ट्र के लिये शहादत देने वाले वीर सपूतों पर शानदार प्रस्तुति देकर श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया। वरिष्ठ कवि हीरा लाल जायसवाल ने – “हर घर में, तिरंगा फहरा कर/इस धरती का मान बढ़ाएँ।’ से काव्य पाठ का आग़ाज़ किया तो हिमाद्रि मिश्रा ने – “वाणी में अंगार चाहिये/धमनी में उबाल चाहिये” सुनाकर सभी का दिल जीत लिया।देवेश मिश्र ने ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव’ पर ओज की कविता के माध्यम से देश भक्ति की जोश जगाई तो विकाश ठाकुर और जय प्रकाश पाण्डेय ने राष्ट्रीय भक्ति से ओत – प्रोत कविता सुनाकर श्रोताओं को राष्ट्र भक्ति से सारोबार कर दिया।

एक ओर चन्द्रिका प्रसाद पाण्डेय अनुरागी ने ‘याद करें आओ हम सब मिल, पुरखों का अवदान/देश हित खातिर जो हो गये बलिदान।’ सुनाकर भाव विभोर कर दिये तो वही वरिष्ठ गजलकार नंद लाल रोशन और पुकार “गाजीपुरी की गजलें सुनकर श्रोताओं की ताँलियों से सभागार गूँज उठा। प्रांतीय महामंत्री राम पुकार सिंह ने अपने वक्तव्य में राष्ट्र धर्म जागरण हेतु ऐसे काव्य गोष्ठियों के आयोजन पर बल देते हुए कार्यक्रम के आयोजकों की भूरि-भूरि प्रशंसा की।अंत में प्रान्तीय मीडिया प्रभारी देवेश मिश्रा ने रचनाकारों सहित सभी श्रोताओं का आभार जताते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *