“एक शाम अयोध्या के नाम” पर भव्य काव्य गोष्ठी का आयोजन

कोलकाता : बड़े ही हर्षौल्लास के साथ राष्ट्रीय कवि संगम की दक्षिण कोलकाता इकाई द्वारा आयोजित की गयी एक अविस्मरणीय शाम अयोध्या एवं अयोध्यापति प्रभु श्रीराम के नाम जिसमें बंगाल के जाने माने कवियों ने अपने-अपने काव्य पुष्पों को अर्पण कर प्रभु श्रीराम एवं उनकी पावन जन्मस्थली अयोध्या नगरी का बड़े ही मनोहर वाचन के साथ गुणगान प्रस्तुत किया। यह अभूतपूर्व कार्यक्रम – संस्था के प्रांतीय अध्यक्ष – आदरणीय डॉ. गिरधर राय की अध्यक्षता में आयोजित किया गया, जिसका कुशल संचालन किया – कवयित्री सीमा सिंह ने। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में संस्था के प्रांतीय महामंत्री राम पुकार सिंह एवं मुख्य अतिथि के रूप में प्रांतीय मंत्री बलवंत सिंह ने भी उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा म़े चार चाँद लगा दिए।

कार्यक्राम का शुभारम्भ – कामायनी ‘संजय’ द्वारा सरस्वती वन्दना की प्रस्तुति के साथ हुआ। इस कार्यक्रम में – काव्य पाठ का आरम्भ करते हुए – एक ओर जहां मनोरमा झा ने प्रभु श्री राम की जय जयकार लगाई तो वहीँ दूसरी ओर श्यामा सिंह ने जानकी एवं अहिल्या के रूप में आज की नारी को बिम्बित कर, स्त्री की वेदना भी दर्शाई। जहां रीमा पांडे ने ‘भक्त हैं हम आपके भगवान् आप हैं’ सुनाकर सभी के ह्रदय में भरा आह्लाद, तो वहीं डॉ. राजकुमार चतुर्वेदी ने ‘भक्त के भाव से भवानी ने उठाये पुष्प’ सुनाकर श्री राम की शक्ति पूजा के प्रसंग को कविता के माध्यम से किया याद।

जहां बलवंत सिंह एवं सुदामी यादव ने राघव को कलियुग में पुनः बुलाया, तो वहीं आलोक चौधरी ने ‘जिस पंथ से वन श्रीराम गए’ – उस पंथ से सभी को अपनी कविता के माध्यम से अवगत भी करवाया। अपनी सुमधुर वाणी में – जहां कामायनी संजय जी ने भोजपुरी भाषा में हमारे आराध्य श्री राम जी के जन्म से जुड़ा मनोरम सोहर गीत सुनाया, तो वहीं – अपनी गजलों के लिए प्रख्यात – राम पुकार सिंह ने सभी को भाव विभोर कर देने वाली अपनी गजल के माध्यम से हिंदुत्व को हिन्दूस्तान का रक्षा – कवच बताया। कार्यक्रम उस समय अपने चरमोत्कर्ष पर पहुंच गया जब – हिमाद्री मिश्रा ने अपने कोकिल कंठों से ‘अवध हमारे अवधपति का’ – सुनाकर सभी का दिल जीत लिया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में जूही मिश्रा का भी अतुलनीय योगदान रहा। अध्यक्ष डॉ. गिरधर राय ने सभी कवियों की सराहना करते हुए उन्हें यथासंभव उचित मार्गदर्शन भी दिया। मुख्य अतिथि के रूप में संस्था के प्रांतीय मंत्री बलवंत सिंह ने अपने उम्दा वक्तव्य में रचनाकारों एवम् कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा की। जिला मंत्री अशोक शर्मा ने अयोध्या में होने वाले काव्य पाठ हेतू सभी प्रतिभागी रचनाकारो़ को बेहतरीन प्रस्तुति की अग्रिम शुभकामनायें देते हुए धन्यवाद देकर अभूतपूर्व भक्तिमय कार्यक्रम सुसंपन्न किया।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × three =