जुझारू पत्रकारों से मिल रहे व्यापक स्तर के सहयोग से एक दिन अपवा लेगा वटवृक्ष का रूप- शील  गहलौत

प्रतापगढ । अखण्ड पत्रकार वेलफेयर एसोशिएसन भारत (अपवा) की एक अतिआवश्यक बैठक रविवार को अपराहन बाबागंज के समीप सिनेमा रोड पर स्थित अम्मा साहेब संगीत महाविद्यालय प्रतापगढ में आयोजित हुई। जिसमें वैधता की अवधि समाप्त होने वाले व नये पत्रकारों को सदस्यता प्रदान कराई गयी। सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने सर्वसम्मति से जिले के कर्मठशील पत्रकार प्रदीप कुमार पाण्डेय को प्रतापगढ जिले का जिलाध्यक्ष मनोनीत किया गया। इसके साथ ही साथ तहसील लालगंज का अमर उजाला के पत्रकार मो. फारूख खान को तहसील अध्यक्ष घोषित किया गया।

मनोनीत जिलाध्यक्ष प्रदीप पाण्डेय को बाकी अन्य तहसीलों के गठन की जिम्मेदारी सौपी गयी। उक्त आवश्यक बैठक में उपस्थित अपवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शील गहलौत ने कहा कि अपवा संगठन को चंद जुझारू पत्रकार साथियों के साथ मिलकर पत्रकारों के हक व अधिकार दिलाने के लिये संकल्प लिया था। आज उसी दिशा में संघर्ष करते हुये संगठन दर्जनभर से अधिक प्रदेशों में संघर्षशील है। दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, राजस्थान आदि प्रदेशों के अधिकतर जिलों में अपवा छोटे बड़े सभी पत्रकारों के हक व अधिकार की लड़ाई लड़ रहा है। केन्द्र व प्रदेश की सरकार को पत्रकारों के बारे में व उनके कल्याण के बारे में विचार करने के लिये विवश होना होगा।

विदित हो कि अपवा पत्रकार आयोग, पत्रकारों को मानदेय, मान्यता प्राप्त समाचार पत्र व इलेक्ट्रॉनिक चैनल के सभी पत्रकारों को अनुभव के आधार पर शासन द्वारा मान्यता प्राप्त की सुविधा, पत्रकारिता के दौरान पत्रकार की अकस्मात घटना, दुर्घटना में मौत होने पर परिजन को आर्थिक मदद के साथ उनके परिजन को सरकारी नौकरी, पत्रकारों के बच्चे के शिक्षण शुल्क में छूट, पत्रकार बीमा, पत्रकार सुरक्षा आदि मांगों को लेकर संघर्षरत है। जुझारू पत्रकारों से मिलते व्यापक स्तर के सहयोग से एक दिन अपवा संगठन जहां वट वृक्ष का रूप ले लेगा वही इसी वृ़क्ष के नीचे सरकार आने को विवश होगी।

अपवा की युवा व तेज तर्रार प्रदेश अध्यक्ष रूचि दीक्षित ने कहा कि पत्रकारों के हक के लिये अपवा दिनरात संघर्ष कर रहा है जिसमें पत्रकारों के द्वारा मिलते व्यापक स्तर पर सहयोग से मिशन को मजबूती प्रदान हो रही है जो काबिले तारीफ है। उन्होने कहा कि पत्रकारों के मान सम्मान में कभी आंच नहीं आने दूंगी। पुलिस या प्रशासन गर किसी पत्रकार का उत्पीड़न करता है तो वह बरर्दास्त नही किया जायेगा। जिसके लिये हर स्तर की लड़ाई लड़ने के लिये सदैव तैयार रहूंगी। वही संचालन प्रदेश महामंत्री ओ.पी. गुप्ता ने करते हुए कहा कि सभी पत्रकारों के मान व सम्मान की लड़ाई अपवा लड़ने के लिये प्रयासरत है वह दिन दूर नहीं है जब अपवा की आवाज को शासन व प्रशासन मानेगा और पत्रकारों को उनके अधिकार को देने पर भी मजबूर होगा।

वही मनोनीत जिलाध्यक्ष प्रदीप कुमार पाण्डेय ने आये हुये सभी अतिथियों का आभार जताते हुये कार्यक्रम का समापन किया। इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत से पूर्व माता सरस्वती के प्रतिमा पर पुष्प अर्पण करते हुये दीप प्रज्जवल के साथ कार्यक्रम की शुरूवात हुई। इस दौरान जे.एन. वरनवाल, बी.के. सिंह, मो. सईद, मो. हई खान, दिनेश सिंह चैहान, मो. फारूख खान, जय प्रकाश तिवारी, डॉ. पारस नाथ विश्वकर्मा, प्रदीप कुमार पाण्डेय, मो. सईद खान, आनन्द मोहन ओझा आदि तमाम लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *